समर्थन मूल्य पर होगी मूंग व मूंगफली की खरीद

मूंग

Jhunjunu News। झुंझुनू जिले के किसान अब मूंग व मूंगफली समर्थन मूल्य पर बेच सकेंगे। इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार की ओर से स्वीकृति जारी कर दी गई है। हालांकि जिले में सबसे ज्यादा उपज बाजरे की हुयी है। मगर सरकार वह नहीं खरीद रही है। राजफैड के माध्यम से जिले में एक नवंबर से मूंग व 10 नवम्बर से मूंगफली समर्थन मूल्य पर खरीदी जाएगी। किसानों को मूंग के 7 हजार 196 रुपए तथा मूंगफली के 5 हजार 275 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से पैसा मिलेगा। इसके लिए सहकारी समितियों ने तैयारियां शुरू कर दी है। 

मूंग और मूंगफली को समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए किसान 31 अक्टूबर से ई-मित्र पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। अनाज की खरीद पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होगी। यानि जिन्होंने पहले रजिस्ट्रेशन कराए उनका अनाज पहले खरीदा जाएगा। रजिस्ट्रेशन का समय सुबह नौ बजे से शाम सात बजे तक होगा। जिले की 13 सहकारी समितियों में अनाज की खरीद होगी। विभाग की ओर से जिले के सभी क्रय-विक्रय सहकारी समितियों समेत ग्राम सेवा सहकारी समितियों को मिलाकर 13 केंद्रों के प्रस्ताव भेजे गए थे। अधिकारियों की मानें तो इस बार समर्थन मूल्य पर खरीद 90 दिन के लिए होगी। 

सहकारी समितियां झुंझुनू के डिप्टी रजिस्ट्रार संदीप शर्मा ने बताया कि केंद्र व राज्य सरकार की ओर से राजफैड के माध्यम से समर्थन मूल्य पर खरीद के आदेश आ चुके हैं। मूंग की खरीद एक नवम्बर व मूंगफली की खरीद दस नवम्बर से शुरू हो जाएगी। 31 अक्टूबर से रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए जाएंगे। किसानों से मूंग 7196 और मूंगफली 5275 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीदी जाएगी। सहकारी समितियों की तरफ से खरीद के लिए तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। 

कृषि विस्तार झुंझुनू के उपनिदेशक डा. राजेंद्र लाम्बा का मानना है कि इस बार जिले मूंग व मूंगफली का बेहतर उत्पादन हुआ है। समर्थन मूल्य पर जिले में मूंगफली की खरीद से किसानों को संबल मिलेगा और इसकी बुआई के प्रति रूझान बढ़ेगा। 

ad