जहाजपुर:टिड्डी दल आने की सम्भावना, कृषि विभाग हुआ मुस्तैद

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

Jahazpur news(आज़ाद नेब) जिले के आसींद क्षेत्र मे मंडराता टिड्डी(locust) दल हवा के साथ रूख चलने वाले टिड्डी दल क्षेत्र में किसी भी समय दस्तक दे सकता है। वैसे कृषि विभाग पूरी तरह मुस्तैदी के साथ तैयारी कर बैठा है।
मिली जानकारी के अनुसार आसींद क्षेत्र में सोमवार रात को आया टिड्डी दल को वहां से खदेड़ने के बाद उसका हवा के साथ रूख अब शाहपुरा जहाजपुर की ओर बताया गया है।

कृषि विभाग के उपनिदेशक रामपाल खटीक व सहायक निदेशक उषा चितारा ने आसींद से शाहपुरा, बनेड़ा, कोटड़ी व जहाजपुर के काश्तकारों से अपने खेतों में रहकर टिड्डी दल को भगाने का प्रयास करने को कहा है। काश्तकारों को अपने स्तर पर खेतों में आवाज करके इनको रूकने नहीं देना हैं सामान्यता एक बार उड़ने के बाद इनका दल शाम को ही रूकता है पर सावधानी सभी काश्तकारों को रखनी होगी।

सहायक कृषि अधिकारी भगवत सिंह ने बताया कि टिड्डी दल को देखते हुए विभाग के सभी कृषि पर्यवेक्षकों को ड्यूटी स्थान पर रहने की हिदायत के साथ साथ मुस्तैद रहने की निर्देश दिए गए हैं।

सिंह ने बताया कि टिड्डी दल से कोई नुकसान ना हो, छिड़काव करने के लिए 50 अलग-अलग जगहों पर छिड़काव यंत्र व ट्रैक्टर मुस्तैदी से खड़े हैं टिड्डी दल से कृषि विभाग लड़ने की भरसक प्रयास करेगा।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम