भारत-पाक सीमा पर मृत अवस्था में पैरों पर टैग लगा मिला संदिग्ध पक्षी

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

Jaisalmer News।जैसलमेर  जिले से लगती भारत-पाकिस्तान सरहद पर शुक्रवार देर रात सीमा सुरक्षा बल के जवानों को एक संदिग्ध पक्षी मृत अवस्था में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के लगभग 3 किलोमीटर अन्दर आरके ढ़ाणी के पास मिला है। मृत पक्षी के दोनों पैरों में विशेष प्रकार के टैग लगे हुए हैं, जबकि उन पर कुछ सीरियल नंबर भी लिखे हैं। बीएसएफ के जवानों ने मृत पक्षी को अपने कब्ज़े में लेकर जांच के बाद उसे शनिवार को नाचना पुलिस के सुपुर्द किया है।

जानकारी के अनुसार बीएसएफ के जवानों ने पक्षी को पुलिस के सुपुर्द करने के बाद नाचना पुलिस ने वन विभाग के अधिकारियों को सूचित कर दिया है। पुलिस प्रशासन की ओर से मृत पक्षी के पैरों में लगे टैग की जांच की जा रही है। बताया जा रहा है कि मृत पक्षी संभवत: मेकविन बस्टर्ड है, जिसके दोनों पैरों में टैग लगे हुए हैं। जिस पर कुछ सीरियल नंबर भी लिखे हुए है।
गौरतलब है कि पहले भी भारतीय सीमा के पास कई बार इस प्रकार के पक्षी मिले हैं जो कई बार लंबी उड़ान के दौरान रास्ता भटकने के चलते सीमा पार से भारतीय सीमा में आ जाते हैं। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि यह पक्षी भी रास्ता भटकने के चलते भारतीय सीमा में आ गया और किसी कारण से उसकी मौत हो गई। हालांकि बीएसएफ के साथ स्थानीय पुलिस प्रशासन पूरी जांच कर रहा है।
Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम