मकर संक्रांति पर सिटी पैलेस के सर्वतोभद्र चौक में प्रदर्शित हुई विशेष फाइटर-काइट- ‘तुक्कल

Dr. CHETAN THATHERA
1 Min Read
विशेष फाइटर-काइट- 'तुक्कल

Jaipur News। मकर संक्रांति के अवसर पर, सिटी पैलेस के सर्वतोभद्र चौक में गुरूवार को विभिन्न प्रकार की चरखियों के साथ तितली के आकार की एक बड़ी पतंग ‘तुक्कल’ प्रदर्शित की गई। ‘तुक्कल’ पतंग एक विशेष प्रकार की फाइटर-काइट होती है, जो बहुत ही लोकप्रिय थी और इसे उड़ाने के लिए विशेष कौशल की आवश्यकता होती थी। एचएच. महाराजा सवाई राम सिंह द्वितीय बहुत ही कुशल पतंगबाज थे और उन्होंने कार्यशालाओं की अपनी सूची में ‘पतंग खाना’ (पतंग विभाग) की शुरुआत की। यह जानकारी महाराजा सवाई मान सिंह द्वितीय म्यूजियम की डायरेक्टर डॉ. रीमा हूजा ने दी।

उन्होंने आगे बताया कि प्रत्येक वर्ष, शाही परिवार सर्वतोभद्र की छत पर म्यूजियम में आए विजिटर्स के साथ पतंग उड़ाकर त्योहार सेलिब्रेट करते है। इसके साथ ही लाइव लोक संगीत और पारंपरिक व्यंजनों की व्यवस्था भी की जाती है। हालांकि, कोविड महामारी दिशानिर्देशों के कारण, इस वर्ष सिटी पैलेस में पतंग महोत्सव का आयोजन नहीं किया गया।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम