रेलवे सुरक्षा बल की सजगता से चोरी हुए सिग्नल उपकरण बरामद

Jaipur News। उत्तर पश्चिम रेलवे का रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) रेल सामग्री की सुरक्षा के लिए त्वरित कार्यवाही कर रहा है। इसी क्रम में मात्र 24 घंटे के भीतर रेलवे सुरक्षा बल ने चोरों को पकड़कर रेलवे के चोरी गये सिग्नल उपकरणों को बरामद किया है।
 उत्तर पश्चिम  रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल शशि किरण ने बुधवार को बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबन्धक आनन्द प्रकाश के मार्गदर्शन तथा प्रमुख मुख्य सुरक्षा आयुक्त सुश्री अरोमा सिंह के दिशा.निर्देशन में रेल सामग्री की सुरक्षा में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है। उन्होंने बताया कि घटना 03-04 जनवरी 2021 की मध्यरात्रि की है जब जयपुर मण्डल के करनावास स्टेशन के पास अनाज मंडी यार्ड में सिग्नल उपकरण जैसे बैटरी तथा चार्जर चोरी हो गये। रेवाड़ी के रेलवे सुरक्षा बल को जैसे ही सूचना मिली उन्होंने निरीक्षक/आरपीएफ के नेतृत्व में टीम गठित कर तुरन्त मौका मुआयना किया तथा रेलवे एक्ट की धारा के अधीन मामला दर्ज किया।
रेलवे सुरक्षा बल की त्वरित कार्यवाही के कारण चोर सामान को नजदीक के खेतों में छुपा कर भाग गये। रेलवे सुरक्षा बल ने इस क्षेत्र की निगरानी रखी। अगले दिन, जब तेज बारिश हो रही थी, जैसे ही चोर सामान लेने वहाँ आये, तब रेलवे सुरक्ष बल टीम ने तुरन्त दबिश देकर चोरों को पकड़ लिया तथा रेल उपकरण बरामद किये, जिनकी बाजार कीमत लगभग साडे बत्तीस हजार है। पकड़े गये दोनों चोर मूलत: पश्चिम बंगाल के है, जो कचरा बीनने का कार्य करते है। ये अनाज मण्डी स्टेशन के नजदीक बंगाली बस्ती में रहते है। आगे पुछताछ करने पर उन्होंने बताया कि 27 दिसम्बर को भी इन्होंने सिग्नल उपकरणों की चोरी की थी, जिसे स्थानीय खरीददार को बेच दिया। रेलवे सुरक्षा बल मामले में अनुसंधान कर रहा है।