रीट परीक्षा की विज्ञप्ति जारी, शिक्षा मंत्री डोटासरा ने ट्वीट कर दी जानकारी

Jaipur News। प्रदेश के करीब 8 लाख बेरोजगारों के लिए बड़ी खबर है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने मंगलवार को रीट भर्ती परीक्षा के लिए विज्ञप्ति जारी कर दी है। यह परीक्षा 25 अप्रैल को होगी और आवेदन 11 जनवरी से 8 फरवरी तक किए जा सकेंगे। शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है।

शिक्षक ग्रेड-3 की भर्ती के लिए होने वाली बहुप्रतीक्षित रीट परीक्षा के लिए मंगलवार को विज्ञप्ति जारी हो गई है। विज्ञप्ति इस परीक्षा की नोडल एजेंसी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने जारी की है। शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा ने विज्ञप्ति ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने लिखा कि प्रदेश के युवाओं के लिए बजट में घोषणानुसार आज माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने रीट परीक्षा की विज्ञप्ति जारी कर दी है। सभी को बहुत-बहुत बधाई।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की विज्ञप्ति के अनुसार 11 जनवरी से 8 फरवरी की रात 12 बजे तक रीट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। जबकि 11 जनवरी से 4 फरवरी तक आवेदन शुल्क के चालान बैंक में जमा करवाए जा सकेंगे। वेबसाइट से प्रवेश पत्र 14 अप्रैल से डाउनलोड किए जा सकेंगे, जबकि परीक्षा दो पारियों में 25 अप्रैल को होगी। परीक्षा के लिए शुल्क बैंक चालान, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या ई-मित्र के माध्यम से जमा होंगे। स्तर प्रथम अथवा द्वितीय (एक परीक्षा) के लिए 550 रुपए शुल्क देना होगा, जबकि, स्तर प्रथम और द्वितीय दोनों परीक्षाओं के लिए परीक्षा शुल्क 750 रुपए निर्धारित किया गया है। दोनों स्तर के लिए अधिकतम 150 अंक का पेपर होगा, जिसकी समयावधि 2.30 घंटे होगी। द्वितीय स्तर की परीक्षा 25 अप्रैल को सुबह 10 से दोपहर 12.30 बजे तक और प्रथम स्तर की परीक्षा इसी दिन दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक होगी।