राजस्थान पुलिस ने स्कूली बच्चों को दी गई ऑनलाइन कानूनी जानकारी

’’आवाज"अपराध से बचाव के लिए पुलिस मुख्यालय से दी गई ऑनलाइन कानूनी जानकारी

Jaipur News। राजस्थान पुलिस द्वारा आयोजित किये जा रहे ’’आवाज” कार्यक्रम के तहत गुरुवार को  पुलिस मुख्यालय से महावीर पब्लिक स्कूल के 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के साथ ऑनलाइन संवाद कर विभिन्न कानूनी जानकारी दी गई।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक कम्युनिटी पोलिसिंग डॉ रवि मेहरड़ा ने बताया कि सभी स्कूलों एवं विभिन्न संस्थाओं में आवाज प्रोग्राम के तहत युवक-युवतियों को ऑनलाइन  कानूनी जानकारी दी जा रही है। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य महिलाओं व बालिकाओं को सुरक्षा देने के साथ ही युवकों को अपराध व अपराधियों से दूर कर महिलाओं के प्रति उनमें सम्मान व सुरक्षा की भावना पैदा करना है।
पुलिस अधीक्षक कम्युनिटी पोलिसिंग प्रीति जैन ने सत्र में विद्यार्थियों को उनसे संबंधित सभी प्रकार के कानूनों एवं अपराध व अपराधियों से बचाव की जानकारी दी। उन्होंने महिलाओं के साथ होने वाले यौन अपराधों को कम करने के लिए युवको में युवतियों एवं महिलाओं के प्रति सम्मान की भावना विकसित करने के प्रयासों की आवश्यकता प्रतिपादित की ।
मुख्य वक्ता अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सीमा हिंगोनिया ने युवाओं को आवश्यक कानूनी जानकारियां उपलब्ध कराई । उन्होंने युवाओं को अपराध व अपराधियों से बचने व अपराध के परिणामों से अवगत कराया। साथ ही पोक्सो एक्ट,साइबर एक्ट रैगिंग एक्ट, जे जे एक्ट आदि की जानकारी दी साथ ही युवाओं को बताया कि हर तरह की गलत घटनाओं को अपने परिवार,स्कूल,पुलिस के साथ साझा करे जिससे अपराध में कमी आए।