राजस्थान में कृषि भूमि रूपान्तरण की ऑनलाईन प्रक्रिया की शुरू – मंत्री चौधरी

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

Jaipur News । राजस्थान भू-राजस्व (ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि भूमि का अकृषि प्रयोजनार्थ संपरिवर्तन) नियम, 2007 के अन्तर्गत भूमि रूपान्तरण की समस्त प्रक्रिया को आॅनलाईन किये जाने हेतु आॅनलाईन पोर्टल का आरम्भ सोमवार को शासन सचिवालय से विडियो काॅॅन्फ्रेसिंग के माध्यम से राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने किया। दिनांक 11 जनवरी को इसे पायलट प्रोजेक्ट के रूप में बाडमेर जिले में लागू किया गया था।

समस्त जिला कलेक्टर एवं राजस्व अधिकारियो के साथ इस अवसर पर आयोजित वीसी में राजस्व मंत्री ने कहा कि राजस्व विभाग ने विगत 2 वर्षों में राजस्व कानूनों, नियमों एवं प्रकियाओं में आमूलचूल परिवर्तन आमजन को विभाग की सेवाएं सुलभता एवं सरलता से उपलब्ध करवाये जाने के उद्देश्य से किये हैं।डीआईएलआरएमपी प्रोजेक्ट के माध्यम से राज्य के भू अभिलेख को आॅनलाईन किये जाने का कार्य सभी के प्रयास से पूर्णता की ओर है। वहीं नामान्तरकरण, ऋण सुविधा, गिरदावरी एवं पुराने भू अभिलेख रिकाॅर्ड को आॅनलाईन करने का कार्य आरम्भ किया जाकर प्रगति पर है।

राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने कहा कि कृषि भूमि का अकृषि प्रयोजनार्थ रूपान्तरण एक ऐसी प्रकिया है जिसमें काश्तकार, आम आदमी व रीयल स्टेट से संबंधित लोग सीधे तौर पर राजस्व विभाग से जुड़े हैं। इस प्रक्रिया में किसी प्रकार का विलम्ब विभाग की छवि पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। भू रूपान्तरण की प्रक्रिया को आॅनलाईन किये जाने से इस गतिविधि से जुड़े सभी पक्ष आवेदन से लेकर आदेश जारी होने तक की समस्त कार्यवाही की आॅनलाईन जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

राजस्व विभाग के प्रमुख शासन सचिव आनन्द कुमार ने कहा कि कृषि भूमि रूपान्तरण नियम 2007 के अंतर्गत आॅनलाईन प्रक्रिया हेतु 28 दिसम्बर 2020 को प्रशिक्षण दिया गया था जिसमें तहसील, ब्लाॅक व जिला स्तर के अधिकारियों व संबंधित कार्मिकों का प्रथम प्रशिक्षण किया गया था। दिनांक 11.01.2021 को इसे पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में बाडमेर जिले में लागू किया गया एवं आज माननीय राजस्व मंत्री महोदय द्वारा इसे पूरे प्रदेश के 33 जिलों में लागू किया गया है।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम