राजस्थान में जिला जजों पर सीधी भर्ती, आवेदन कब से पूरी जानकारी पढे

Dr. CHETAN THATHERA
3 Min Read

Jaipur News । राजस्थान में विभिन्न जिलों में जिला जजों (न्यायाधीशों )के पदों पर सीधी भर्ती जारी की गई है जिसके आवेदन कब भरे जाएंगे अंतिम तारीख कब है और पदों की क्या संख्या है पूरी खबर आपके लिए पढ़ें।

राजस्थान हाईकोर्ट, जोधपुर ने जिला न्यायाधीश के 85 पदों अलग-अलग जिलों में भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। कुल 85 पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों  की भर्ती होगी जिसमें से 60 तत्कालीन पदों पर होगी और 25 पिछले साल की बैकलॉग भर्तियां होंगी ।जो भी उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं वह आवेदन कर सकते है ।

 

जरूरी तारीखें

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख: 27 जनवरी 2021

आवेदन करने की अंतिम तिथि तारीख: 27 फरवरी 2021

एप्लीकेशन फीस जमा करने की आखिरी तारीख: 28 फरवरी

 

कुल पदों की संख्या

वर्तमान रिक्तियां: 60 पद

बैकलॉग रिक्तियां

2019-20: 02 पद
2018-2019: 04 पद
2016-17: 02 पद
2015-16: 09 पद
2011-12: 08 पद

शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवारों को भारत का नागरिक होना जरूरी है और किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से विधि (Law) में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए । इसके साथ ही आवेदक के पास सात वर्षों से अधिक अवधि का अधिवक्ता के रूप में काम का अनुभव होना चाहिए । इसके साथ ही देवनागरी लिपि में लिखे हिंदी भाषा के ज्ञान के साथ राजस्थान की बोलियों और राजस्थान के सामाजिक रीति-रिवाजों का भी ज्ञान होना चाहिए । अधिक जानकारी एक बार नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें।

आयु सीमा

उम्मीदवारों की आयु 35 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए और 01.01.2022 के अनुसार 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. ऊपरी आयु में छूट सरकारी नियमों के अनुसार लागू होती है. SC / ST वर्ग के आवेदकों को 05 वर्ष की आयु में छूट मिलेगी। ओबीसी श्रेणी के आवेदकों को 3 साल की ऊपरी आयु में छूट मिलेगी।

कैसे करें आवेदन

इसके लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट – hcraj.nic.in – पर लॉगइन करें. अब होमपेज पर, आपको जिला न्यायाधीश अधिसूचना डाउनलोड करने के लिए लिंक मिलेगा इससे सभी विवरण पढ़ें और फिर ऑनलाइन आवेदन लिंक की जांच करें और सही विवरण के साथ एचसीआर जिला न्यायाधीश ऑनलाइन फॉर्म भरना शुरू करें अब व्यक्तिगत विवरण, स्थायी डाक पता, हाल की फोटो और हस्ताक्षर दर्ज करें ।

इसके अलावा, राजस्थान उच्च न्यायालय भर्ती 2021 के लिए आवेदन शुल्क जमा करें । सभी विवरणों को क्रॉस-चेक कर, hcraj नौकरियों 2021 के लिए ऑनलाइन फॉर्म जमा करें एक बार जब आप फॉर्म को सफलतापूर्वक सबमिट कर देते हैं, तो रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड को नोट करें।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम