मंगल को होगा तय, जयपुर-जोधपुर व कोटा में कांग्रेस-भाजपा में से किसका होगा मंगल

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

Jaipur News। प्रदेश के जयपुर, जोधपुर व कोटा के छहों नगर निगमों के लिए दो दौर का मतदान शांतिपूर्ण तरीके से निपट जाने के बाद अब मंगलवार को मतगणना में तय होगा कि शहरी सरकार बनाने के लिए भाजपा व कांग्रेस में से किसका पलड़ा भारी रहेगा। निगमों के चुनाव में मुख्यमंत्री समेत कांग्रेस के मंत्रियों से लेकर भाजपा के दिग्गजों तक की साख दांव पर लगी हुई है। नगर निगमों में पार्षदों के चुनावों का परिणाम जारी होने के बाद 4 नवंबर से महापौर और उपमहापौर के चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी।

 
जयपुर हैरिटेज व ग्रेटर, कोटा उत्तर-दक्षिण और जोधपुर उत्तर-दक्षिण के 560 वार्डों के लिए दो चरणों में मतदान हुआ है। पहले चरण में जयपुर हैरिटेज, कोटा उत्तर और जोधपुर उत्तर के लिए 29 अक्टूबर को मतदान कराया गया। इस चरण में 58.96 प्रतिशत मतदान हुआ था। तीनों निगमों के 250 वार्डों के लिए कुल 16 लाख 54 हजार 592 मतदाताओं में से 9 लाख 75 हजार 619 मतदाताओं ने वोट किया था। दूसरे चरण में जयपुर ग्रेटर, कोटा दक्षिण और जोधपुर दक्षिण के लिए 1 नवंबर को मतदान हुआ। इस चरण के लिए कुल 19 लाख 45 हजार 576 मतदाताओं में से 11 लाख 47 हजार 28 मतदाता अपने पसंदीदा उम्मीदवार का चयन करने के लिए मतदान केन्द्रों तक पहुंचे।
नगर निगम चुनाव के परिणाम 3 नवम्बर को जारी होने के बाद चार नवंबर से महापौर और उप महापौर की चुनाव प्रक्रिया शुरू होगी। 5 नवंबर को नामांकन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि रहेगी। 6 नवंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 7 नवंबर तक नाम वापस ले सकेंगे। 10 नवंबर को प्रात: 10 से दोपहर 2 बजे तक मतदान होगा। 10 नवंबर को ही मतदान के तुरंत बाद मतगणना करवाई जाएगी। इसके बाद 11 नवंबर को उप महापौर का चुनाव होगा।
Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम