कोरोना वैक्सीन अभियान में भी मिसाल पेश करेंगे – अशोंक गहलोत

Dr. CHETAN THATHERA
5 Min Read

Jaipur News। मुख्यमंत्री अशोंक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा कोरोना के कुशल प्रबंधन से प्रदेश में कोविड रोगियों की संख्या सीमित होना और आज वैक्सीन की शुरूआत होना एक सुखद संयोग है। जिस तरह हमने सभी के सहयोग से कोरोना का बेहतरीन ढंग से मुकाबला किया है, उसी तरह हम इस टीकाकरण अभियान को सफल बनाकर मिसाल पेश करेंगे। उन्होंने कहा कि वैक्सीन आने के बावजूद कोरोना को पूरी तरह समाप्त करने के लिए सभी लोग मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग रखने सहित अन्य हैल्थ प्रोटोकॉल की निरन्तर पालना सुनिश्चित करें।

गहलोत शनिवार को मुख्यमंत्री निवास पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कोरोना टीकाकरण के राज्य स्तरीय शुभारम्भ समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर प्रदेश में 167 साइट्स पर एक साथ टीकाकरण प्रारम्भ किया गया। एसएमएस मेडिकल कालेज के प्राचार्य डॉ. सुधीर भण्डारी के साथ ही इन साइट्स पर प्रमुख चिकित्सा संस्थानों के चिकित्सकों ने पहले दिन टीका लगवाया।

मुख्यमंत्री ने अल्प समय में ही वैक्सीन तैयार करने पर इससे जुड़े सभी वैज्ञानिकों, विशेषज्ञों और अन्य कार्मिकों को बधाई देते हुए कहा कि सभी को उन पर गर्व है। उन्होंने कहा कि कई ट्रायल और जांच के बाद आई यह वैक्सीन कोरोना पर विजय प्राप्त करने में हमारी मदद करेगी। उन्होंने कहा कि अपनी जान जोखिम में डालकर कोरोना की जंग में दिन-रात जुटे स्वास्थ्य कर्मियों और अन्य कोरोना वारियर्स का टीकाकरण प्रारम्भ होने से आत्मविश्‍वास और मजबूत होगा। उन्होंने अपील की है कि वैक्सीन को लेकर लोग भ्रांतियों से बचें और इस अभियान को सफल बनाने में सहयोग करें।

गहलोत ने कहा कि इस महामारी के देश में आने के साथ ही राज्य सरकार ने पूरी सजगता और सतर्कता के साथ कदम उठाते हुए सबसे पहले लाकडाउन किया। हमने जनप्रतिनिधियों, धर्मगुरूओं, स्वयंसेवी संस्थाओं, व्यापारियों, सोशल एक्टिविस्ट सहित गांव-ढाणी तक लोगों को साथ लेकर इस संकट का सामना किया। आपदा को अवसर में बदलते हुए हमने मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया। इसी का परिणाम रहा कि प्रदेश में मृत्यु दर 1 प्रतिशत से भी कम रही और रिकवरी दर 97 प्रतिषत से ऊपर पहुंच गई है।

गहलोत ने इस अवसर पर टीकाकरण साइट्स पर उपस्थित चिकित्सकों, नर्सिंग कर्मियों एवं अन्य हैल्थ वर्कर्स से संवाद किया। उन्होंने कोरोना की चुनौती में अहम भूमिका निभाने वाले स्वास्थ्यकर्मियों की हौसला अफजाई करते हुए उनसे टीकाकरण की तैयारियों तथा इस ऐतिहासिक क्षण के अनुभवों को लेकर बातचीत की। मुख्यमंत्री ने अभियान के तहत पहला टीका लगवाने वाले एसएमएस मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ. सुधीर भण्डारी, 93 वर्षीय विषेषज्ञ चिकित्सक डॉ. पीसी डांडिया, नर्सिंग अधीक्षक डॉ. विनोद मथुरिया तथा जोधपुर के एमडीएम अस्पताल में उपस्थित डॉ. जीएल मीणा से संवाद किया।

जलदाय मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने श्रीगंगानगर के सादुलशहर सीएचसी, नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने छबड़ा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने जिला चिकित्सालय केकड़ी, परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने धौलपुर जिले के बाड़ी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने जोधपुर के मथुरादास माथुर चिकित्सालय तथा चिकित्सा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने बांसवाड़ा जिले के आनंदपुरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर उपस्थित स्वास्थ्य कर्मियों के साथ संवाद किया।

समारोह को संबोधित करते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री गहलोत के नेतृत्व में प्रदेश में कोरोना का बेहतरीन प्रबंधन किया गया है। टीकाकरण के लिए भी हमने चुनावी तैयारियों की तरह पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित किए हैं। उन्होंने बताया कि पहले चरण में प्रदेश के 4 लाख 80 हजार 977 तथा केंद्र सरकार के 6 हजार 755 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स, तृतीय चरण में 50 वर्ष से अधिक के लोगों तथा चौथे चरण में 50 वर्ष से कम आयु के लोगों को टीका लगाया जाएगा। यह टीका पूरी तरह सुरक्षित है। टीकाकरण के लिए पंजीकरण अनिवार्य होगा तथा लाभार्थी को पहचान का दस्तावेज साथ लाना होगा।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम