जयपुर शहर का विश्व धरोहर स्टेटस बनाए रखने को कार्य योजना बनाएं सरकार : दीयाकुमारी

Diya Kumari
फाइल फोटो -Diya Kumari

jaipur News। जयपुर शहर का विश्व धरोहर स्टेटस बनाए रखने के लिए सांसद दीयाकुमारी ने गुरुवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिख कर प्रभावी कार्ययोजना बनाने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा है कि प्रशासनिक लापरवाही के कारण शहर अपना स्वरूप खोता है तो प्रदेश के मुखिया होने के कारण उनकी जिम्मेदारी है कि वे इस पर कार्यवाही करें।

सांसद दीयाकुमारी ने जोर देते हुए कहा कि चारदीवारी की रक्षा करना सरकार का दायित्व है, लेकिन राज्य सरकार इसे निभाने में पूरी तरह असफल नजर आ रही है। सडक़ों पर आवारा पशु दुर्घटनाओं को निमंत्रण दे रहे हैं। शहर में पर्यटकों के लिए उचित पार्किंग की सुविधाएं उपलब्ध नहीं है। बाजारों में अवैध पार्किंग पर कोई नियंत्रण नही है और चारदीवारी क्षेत्र में अवैध निर्माणों की बाढ़ से जयपुर का विश्व धरोहर स्टेट्स खतरे में पड़ रहा है। यूनेस्को द्वारा जो सम्मान जयपुर को मिला है उसे बनाए रखने के लिए उचित कार्यवाही करे।

जयपुर की चारदीवारी एवं ऐतिहासिक इमारतों के वर्तमान हालात पर चिंता व्यक्त करते हुए सांसद ने पत्र में लिखा है कि राज्य सरकार को एक नए विजन के साथ कार्य करना होगा। जयपुर के विश्व धरोहर स्टेटस को बनाए रखने एवं संरक्षित करने के लिये मुख्यमंत्री अपनी अध्यक्षता में प्रबुद्ध नागरिकों की एक समिति का गठन करे और एक निश्चित कार्ययोजना बना कर उन्हें समयबद्ध तरीके से क्रियान्वित करवाए।

सांसद दीया कुमारी भारत सरकार के संस्कृति पर्यटन मंत्रालय की परामर्शदात्री समिति के अतिरिक्त राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण एवं रेलवे स्थायी समिति की सदस्य हैं। सांसद के पूर्वजों द्वारा बसाए गए जयपुर शहर को वर्ष 2019 में विश्व धरोहर घोषित किया गया था।