जयपुर जिले में कोरोना वैक्सीनेशन प्रशिक्षण कार्यशालाओं का आयोजन

Jaipur News । जयपुर जिले में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और ब्लॉक स्थित चिकित्सा संस्थानों पर कोरोना वैक्सीनेशन प्रशिक्षण कार्यशालाओं का आयोजन किया जा रहा है। प्रशिक्षण कार्यक्रमों में उपस्थित एएनएम,आशा सहयोगिनी एवं अन्य स्वास्थ्य कार्मिकों को कोरोना वैक्सीनेशन की संपूर्ण जानकारी प्रदान की जा रही है।
 
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. हंसराज भदालिया ने बताया कि कोरोना वैक्सीनेशन प्रशिक्षण कार्यशालाओं में कार्मिकों को वैक्सीनेशन की सम्पूर्ण जानकारी के साथ ही वैक्सीनेशन के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के विषय मे बताया जा रहा है। साथ ही मीटिंग में उपस्थित सभी कार्मिकों को प्रशिक्षण के दौरान कोरोना वैक्सीनेशन कार्य में समस्त एहतियात बरते जाने जाने और कोरोना की गाइड लाइन का सख्ती से पालन किए जाने के निर्देश दिए जा रहे हैं।
 
सीएमएचओ डॉ. भदालिया ने बताया कि वैक्सीनेशन के दौरान प्रत्येक सत्र के दौरान तीन कक्षों का प्रबंध किया जाएगा,प्रथम कक्ष में रेजिस्ट्रेशन किया जाएगा, दूसरे कक्ष में चिकित्सा कर्मी द्वारा वैक्सीन लगाई जाएगी, उसके बाद अंतिम निगरानी कक्ष होगा जिसमें वैक्सीन लगाए जाने वाले व्यक्ति को 30 मिनिट तक रखा जाएगा ताकि किसी प्रकार की परेशानी होने पर उसका इलाज व रैफर किया जा सके। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण के दौरान फ्रंट लाइन कार्मिक जिसमे सभी चिकित्साकर्मी , महिला बाल विकास विभाग के कार्मिको जैसे आशा सहयोगिनी,आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, साथिन आदि को वैक्सीन लगाई जाएगी। दूसरे चरण में अन्य विभाग के अधिकारी,कर्मचारियों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। तृतीय चरण में समुदाय में जाकर 50 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। चतुर्थ चरण में 50 वर्ष से कम उम्र के व्यक्तियों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में महिला बाल विकास विभाग ,पुलिस विभाग,शिक्षा विभाग,विद्युत विभाग,जलदाय विभाग सहित सरपंच, जनप्रतिनिधियों का भी महत्वपूर्ण योगदान रहेगा।