एक अदद जीत के लिए मतदाता ढोक रहे वोटर्स की देहरी

Jaipur News । जयपुर नगर निगम चुनाव में नाम वापसी और चुनाव चिन्ह आवंटन के साथ ही तस्वीर साफ हो चुकी है। हैरिटेज और ग्रेटर निगम में इस बार मुकाबला कांटे की टक्कर का रहेगा। चुनाव चिह्न आवंटन के साथ प्रत्याशी अपने-अपने वार्ड में वोटर्स के बीच पहुंचना शुरू हो गए है। दोनों निगमों के 250 वार्डों में 1116 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें ग्रेटर के 150 वार्डों में 686 और हैरिटेज के 100 वार्डों में 430 उम्मीदवार भाग्य आजमाएंगे। भाजपा के 245 और कांग्रेस के 247 वार्डों में प्रत्याशी हैं। चुनावी मैदान में 250 वार्डों में से 94 वार्डों में या तो सीधा दो उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है या त्रिकोणीय। 31 वार्ड ऐसे हैं जहां 2-2 प्रत्याशी रह गए हैं। यहां दोनों के बीच सीधा मुकाबला है। इनमें से 29 वार्डों में कांग्रेस-भाजपा के बीच और 2 वार्डों में कांग्रेस का मुकाबला निर्दलीयों से हैं।


ग्रेटर निगम के दो वार्ड 58 और 56 में भाजपा के प्रत्याशी नहीं है। यहां कांग्रेस और निर्दलीय प्रत्याशी के बीच टक्कर रहेगी। इनके अलावा 64 वार्डों में त्रिकोणीय संघर्ष की स्थिति बन गई है। जिन वार्डों में सीधा मुकाबला है, उनमें हैरिटेज के 10 वार्ड और ग्रेटर के 21 वार्ड हैं। ग्रेटर निगम के 150 वार्ड में से 21 वार्डों में सीधा मुकाबला, 35 वार्डों में त्रिकोणीय मुकाबला, 27 वार्डों में चतुष्कोणीय मुकाबला, 62 वार्डों में 5 या इससे अधिक में मुकाबला है। पांच वार्ड ऐसे हैं, जहां 10 या इससे अधिक में मुकाबला होगा।
जबकि हैरिटेज निगम के 100 वार्ड में से सीधा मुकाबला 10 वार्डों में, त्रिकोणीय मुकाबला 29 वार्डों में, चतुष्कोणीय मुकाबला 26 वार्डों में, 5 या इससे अधिक प्रत्याशी 35 वार्डों में तथा 10 या इससे अधिक उम्मीदवार किसी वार्ड में नहीं है।


राजस्थान के चुनावों में प्रमुख पार्टियों कांग्रेस और भाजपा का ही वजूद हैं, लेकिन इन चुनावों में जयपुर नगर निगम हैरिटेज में तीन वार्ड 6 व 7 में भाजपा और 89 में कांग्रेस का उम्मीदवार ही नहीं है। ग्रेटर निगम के वार्ड संख्या 56, 58 और 134 में भाजपा और वार्ड संख्या 133 और 135 में कांग्रेस उम्मीदवार नहीं है। निगम चुनावों में उतरने वाले प्रत्याशियों ने प्रचार तेज कर दिया है। प्रत्याशियों ने डोर टू डोर जाना शुरू कर दिया है और देर शाम तक प्रचार का सिलसिला जारी है। प्रत्याशी देर शाम तक वोटर्स के घरों में जाकर वोट मांग रहे हैं। 


संक्रमित वोटर्स के लिए होगी नई व्यवस्था


जयपुर नगर निगम के चुनाव में वोटिंग दो चरणों में होंगी। इस बार इन चुनावों में मतदान की नई व्यवस्था देखने को मिलेगी, जिसके तहत जब सभी सामान्य मतदाता निर्धारित वोटिंग समय तक वोट देकर जा चुके होंगे उसके बाद दूसरे मतदाता वोटिंग करने आएंगे। ये मतदाता भी सामान्य वोटर ही होंगे, लेकिन फर्क इतना है कि ये कोरोना संक्रमित होंगे। किस वार्ड में कितने कोरोना मरीज है इसकी सूची एक दिन पहले देर शाम तक तैयार की जाएगी। ये सूची मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के निर्देशन में रिटर्निंग अधिकारी और कोरोना डयूटी में लगाए नोडल अधिकारी वार्ड वार तैयार करेंगे। संक्रमित मतदाताओं के लिए मतदान का अलग से समय तय होगा। ये समय शाम साढ़े 5 बजे बाद का होगा, जब सामान्य मतदाता वोटिंग करके जा चुके होंगे।