अब 22 तक नामवापसी, फिर मिलेंगे चुनाव चिह्न

Dr. CHETAN THATHERA
4 Min Read

Jaipur News । प्रदेश के जयपुर, जोधपुर और कोटा शहर के 6 नगर निगमों के लिए 29 अक्टूबर और 1 नवंबर को होने वाले मतदान के तहत नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद अब 22 अक्टूबर तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे। चुनाव चिन्हों का आवंटन 23 अक्टूबर को करवाया जाएगा। छहों नगर निगमों के 560 वार्डों के लिए कुल 2903 उम्मीदवारों ने 3216 नामांकन दाखिल किए हैं। निगम चुनाव के लिए 14 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होने के बाद से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई थी।


अब हो रहे इधर से उधर


कांग्रेस-भाजपा के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बने निगम चुनाव में नेताओं के दल-बदलने का सिलसिला शुरू हो गया है। इसी कड़ी में मंगलवार को कांग्रेस पार्टी के आमेर ब्लॉक अध्यक्ष शहज़ाद खान ने कई सालों पुराना रिश्ता तोड़ते हुए भाजपा का दामन थाम लिया। शहज़ाद के साथ उनके कई समर्थक भी भाजपा में शामिल हुए हैं। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां ने शहज़ाद और उनके साथ आए कार्यकर्ताओं का पार्टी में स्वागत किया। सभी को भाजपा की सदस्यता दिलाई गई। 

नए उम्मीदवारों के सामने चुनौती


निगम चुनाव में नामांकन भरने के बाद सभी प्रत्याशी चुनावी मैदान में कूद चुके हैं। कोरोना काल में कई बंदिशों के चलते उम्मीदवार और उनके समर्थक असमंजस में हैं कि वे किस तरह से अपने प्रतिद्धंदी को मात देकर विजय हासिल करें। वर्तमान हालात में सभी के पास सोशल मीडिया ही बड़ा सहारा है। इसके लिए उम्मीदवार सोशल मीडिया विशेषज्ञों का सहारा ले रहे हैं। बाकायदा कई उम्मीदवारों ने तो पैसे देकर प्रोफेश्नल्स को बुलाया है ताकि वे अपने तजुर्बे से उनकी सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा पब्लिसिटी करें और मतदाताओं को आकर्षित करें। सोशल मीडिया के सभी छोटे-बड़े प्लेटफार्म पर इन दिनों निगम चुनाव के उम्मीदवार प्रचार करते नजर आ रहे हैं। इस बार चुनाव प्रचार में पोस्टर वॉर भी जोरों पर है। उम्मीदवारों की ओर से सोचा जा रहा है कि जो जितने ज्यादा पोस्टर लगाएगा, उस उम्मीदवार की उतनी ही पब्लिसिटी होगी और दूसरे उम्मीदवार से वह ज्यादा मतदाताओं को आकर्षित कर पाएगा। काफी उम्मीदवार ऐसे भी हैं, जिन्होंने टिकट मिलने से पहले ही अपने क्षेत्र की दीवारों को पोस्टर से भर दिया। कुछ ऐसे भी है जिन्होंने पोस्टर तो लगाए पर उन्हें पार्टी से टिकट नहीं मिल पाया। 



नए उम्मीदवारों को लगाना पड़ेगा ज्यादा जोर


कोरोना काल में नए उम्मीदवारों को ज्यादा जोर लगाना पड़ेगा। खासकर उन उम्मीदवारों को जिन्हें उनके क्षेत्र में भी कम लोग जानते हैं। कोरोना काल से पहले मतदाताओं से जुडऩे के लिए जन संपर्क और रैली निकालकर शक्ति प्रदर्शन किया जाता था। इस बार ऐसा नहीं हो पाने के कारण नए उम्मीदवारों की परेशानी बढ़ गई है। पिछले चुनावों की तुलना में इस बार वार्ड का क्षेत्र कम होने से उम्मीदवारों को कुछ राहत भी मिलेगी।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम