जयपुर आई हैदराबाद से को-वैक्सीन की पहली खेप ,20 हजार डोज

Jaipur News। राजस्थान में 16 जनवरी से आरंभ होने वाले कोरोना महामारी के संक्रमण से बचाव के लिए बुधवार सवेरे 11 बजे हैदराबाद से एयर एशिया की फ्लाइट के जरिये भारत बायोटेक की वैक्सीन की पहली खेप के रूप में 20 हजार डोज जयपुर एयरपोर्ट पहुंची। भारत बायोटेक कंपनी की वैक्सीन को-वैक्सीन के फ्लाइट से उतारने के साथ ही पुलिस एस्कार्ट में एयरपोर्ट से सीधे आदर्श नगर स्थित स्टेट ड्रग स्टोर सेंटर पर लाया गया। बुधवार को राजस्थान में कोरोना वैक्सीन की 6 लाख 3 हजार 500 डोज की पहली खेप पहुंचनी है। इसमें 5.43 लाख डोज सीरम इंस्टीट्यूट की ओर से बनाई वैक्सीन हैं, जबकि 20 हजार डोज भारत बायोटेक की है।

एयरपोर्ट पर पहुंचते ही वैक्सीन का स्वागत किया गया। यहां से रवाना हुई वैक्सीन की यह खेप जनता कॉलोनी स्थित वैक्सीन सेंटर पर जब पहुंची तो टीके के कार्टन पर नारियल चढ़ाया गया। पुष्प अर्पित किए गए। टीके के प्रवेश के साथ ही चिकित्सा विभाग के अफसरों के माथे पर टीका लगाया गया। जयपुर पहुंची वैक्सीन की ये पहली डोज है। 28 दिन बाद लगने वाली दूसरी डोज कुछ समय बाद पहुंचेगी।

 

जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-एक से पुलिस एस्कॉर्ट में वैक्सीन को ड्रग स्टोर सेंटर पर लाया गया। इसी सेंटर से जयपुर जिले में बनाए 229 वैक्सीनेशन सेंटर तक वैक्सीन पहुंचाई जाएगी। जयपुर के अलावा यहां से अन्य जिलों में भी वैक्सीन की खेप पहुंचाई जाएगी। राजधानी जयपुर में 59 हजार 600 स्वास्थ्यकर्मियों का कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है, जिन्हें वैक्सीन लगाई जाएगी।

जहां वैक्सीन को स्टोर किया गया है वहां करीब 26 हजार लीटर की क्षमता के 2 डिग्री से लेकर 8 डिग्री के बीच तापमान को नियंत्रित रखने वाले 4 वॉक इन कूलर की व्यवस्था है। इसके अलावा केन्द्र सरकार की ओर से 120 आइस लाइंड रेफ्रिजरेटर भी भेजे गए हैं। ये जरूरत पडऩे पर जिले या जोन के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र या सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटरों पर भेजे जाएंगे।