राजस्थान में कोरोना के नए स्ट्रेन ने श्रीगंगानगर में दी दस्तक, 3 संक्रमित

Jaipur News । राजस्थान में कोरोना संक्रमण के लगातार कम हो रहे मामलों को लेकर खुशफहमी पाल रही गहलोत सरकार सोमवार को चिंतित नजर आई। राज्य के श्रीगंगानगर जिले में सोमवार को ब्रिटेन से 18 दिसम्बर को लौटे 3 मरीज नए स्ट्रेन से संक्रमित पाए गए हैं। इससे सरकार के साथ चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है।

श्रीगंगानगर जिले में कोरोना संक्रमण के यूके स्ट्रेन से पीड़ित तीनों संक्रमित पति-पत्नी और एक बच्चा सादुलशहर के रहने वाले हैं। जो 18 दिसम्बर को ब्रिटेन से लौटे थे। इसके बाद चिकित्सा विभाग और प्रशासनिक अधिकारियों ने तीनों को श्रीगंगानगर के जिला अस्पताल में भर्ती करवाया, जहां तीनों को डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है। सादुलशहर के एक परिवार के 3 लोग 18 दिसम्बर को ब्रिटेन से लौटे थे। ये 28 दिसम्बर को कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। नए स्ट्रेन की जांच के लिए तीनों के सैंपल पुणे भेजे गए थे। इसके बाद सोमवार को तीनों लोगों में कोरोना का यूके स्ट्रेन पाया गया है। ब्रिटेन में कोरोना वायरस के जिस नए स्वरूप का पता चला है, वह कई देशों तक पहुंच चुका है। यह 70 प्रतिशत ज्यादा तेजी से फैल रहा है।
दूसरी तरफ राज्य में सोमवार शाम 6 बजे तक 457 नए संक्रमित मिले, जबकि 4 मरीजों की मौत हो गई। राज्य में सोमवार को लगातार तीसरे दिन कई महीनों बाद सभी जिलों में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा सौ के भीतर रहा। सोमवार शाम तक बीते 24 घंटों में 755 मरीजों को संक्रमण से राहत मिल गई। इससे अब कोरोना के सक्रिय केस घटकर 8189 रह गए।
बीते 24 घंटों में अजमेर, झुंझुनूं, जोधपुर कोटा जिले में 1-1 संक्रमित ने दम तोड़ा। जबकि, जयपुर में सर्वाधिक 71 तथा जोधपुर में 69 नए संक्रमित मिले। दौसा, धौलपुर और करौली ऐसे जिले रहे जहां एक भी नया संक्रमित नहीं मिला। जबकि, 15 जिले ऐसे भी रहे, जहां नए संक्रमितों की संख्या 10 के भीतर सिमटी रही। शेष जिलों में हालांकि, नए संक्रमितों की संख्या दहाई के आंकड़े में रही, लेकिन यह भी 50 की संख्या के भीतर-भीतर रही।