जयपुर समेत कई जिलों में बारिश के साथ गिरे ओले, 14 जिलों में बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट

Jaipur News । राजस्थान में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से जयपुर सहित प्रदेशभर में पल-पल मौसम का मिजाज बदल रहा है। रविवार को प्रदेश में विभिन्न जगहों पर बारिश होने के बाद सोमवार को जयपुर में ठंडी हवाओं के साथ ही हल्की बारिश हुई। इस दौरान ओले भी गिरे। मौसम में ठिठुरन बढऩे से तापमान में दो डिग्री की गिरावट आ गई।

प्रदेश में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से पौष मास में मेघ मेहरबान हैं। बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश करौली के नादौती में हुई। यहां सुबह तक 68 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई। जयपुर में 7, वनस्थली में 1.8, कोटा में 15.7, सवाईमाधोपुर में 43, बूंदी में 14, चित्तौडग़ढ़ में 4, कोटा के इंद्रगढ़ में 35 मिमी बारिश हुई। प्रदेश में दो दर्जन से ज्यादा जगहों पर 10 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में पौष मास में करौली में 6 साल में सबसे अधिक, वहीं पौष मास में प्रदेश में तीन साल बाद जनवरी की शुरुआत में इतनी बारिश हुई है।
मौसम विभाग जयपुर केंद्र के मुताबिक जयपुर समेत 14 जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश व ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया गया है। सवेरे सीकर, श्रीगंगानगर, टोंक, अलवर सहित कई जगहों पर कोहरा छाया रहा।
प्रदेश में बीते कई दिनों से सबसे ज्यादा ठंडा रहने वाले माउंटआबू का तापमान एक बार फिर रविवार रात को ठंडा रहा। यहां रात का तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मैदानी इलाकों में सीकर का तापमान रविवार रात 12.5 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर का 6 डिग्री, जोबनेर का 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जयपुर में रात का न्यूनतम तापमान 14.3, पिलानी में 4.3, चूरू में 9.1, श्रीगंगानगर में 7.1, बीकानेर में 9.4, फलौदी में 7.4, जैसलमेर में 7.4 तथा ऐरन रोड में 5.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान में बीते 24 घंटे में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ। प्रदेश में भीलवाड़ा का अधिकतम तापमान प्रदेश में सर्वाधिक 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
जयपुर सहित पूर्वी राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के कारण पिछले दो दिन से लगातार बारिश का दौर बना हुआ हैं। जयपुर, कोटा, भरतपुर संभाग के कई जिलों में रुक-रुककर हो रही बारिश ने पौष के महीने में सावन का अहसास करवा दिया हैं। मौसम विभाग की मानें तो बारिश का ये दौर 5 जनवरी तक बना रहेगा। 5 जनवरी को बीकानेर संभाग के चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर में भी बारिश के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी दी गई है।
राजधानी जयपुर में सोमवार दोपहर करीब एक बजे बाद बारिश शुरू हुई। हरमाड़ा इलाके में बारिश के साथ ओले भी गिरे। बारिश के साथ सर्द हवा चलने से ठिठुरन बढ़ गई।