राजस्थान नगर निगम चुनाव : दूसरे चरण के लिए प्रचार का आज आखिरी दिन

Jaipur News। प्रदेश के जयपुर हैरिटेज, जोधपुर उत्तर व कोटा उत्तर नगर निगमों के लिए शहरी सरकार चुनने के लिए वोटिंग कर चुके मतदाताओं के बाद अब दूसरे चरण में 01 नवम्बर को जयपुर ग्रेटर, जोधपुर दक्षिण और कोटा दक्षिण नगर निगमों में मतदान होगा। दूसरे चरण के चुनाव में आज प्रचार का आखिरी दिन है। प्रचार का आखिरी दिन होने के चलते प्रत्याशियों ने प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी है।

दूसरे चरण के प्रचार में गुरुवार को वार्डों में नुक्कड़ सभाओं और जनसभाओं में मतदाताओं तक अपनी बात पहुंचाने के बाद प्रत्याशी शुक्रवार को रोड शो के जरिए अपनी ताकत दिखाएंगे। जयपुर ग्रेटर, कोटा दक्षिण और जोधपुर दक्षिण के लिए दूसरे चरण के चुनाव में कांग्रेस-भाजपा के कई दिग्गज विधायकों की साख दांव पर है। जयपुर ग्रेटर, कोटा दक्षिण और जोधपुर दक्षिण के लिए वार्डों में दोपहर बाद कांग्रेस-भाजपा, निर्दलीय और क्षेत्रीय पार्टियों के प्रत्याशी अपने समर्थकों के साथ रोड शो करेंगे। इन नगर निगमों में कई जगह प्रत्याशियों के समर्थन में विधायक और अन्य जनप्रतिनिधि भी साथ रहेंगे। शाम 5 बजे प्रचार थमने के साथ ही प्रत्याशी घर.घर जाकर और समर्थन की अपील करेंगे। इस दौरान पांच से ज्यादा समर्थकों को साथ लेकर जाने पर प्रतिबंध रहेगा।
तीनों नगर निगमों के 300 वार्डों में होगा मतदान
नगर निगम चुनाव के दूसरे चरण में जयपुर ग्रेटर, जोधपुर दक्षिण और कोटा दक्षिण के 310 वार्डों में एक नवंबर को मतदान होगा। जयपुर ग्रेटर के 150, कोटा दक्षिण के 80 और जोधपुर दक्षिण के 80 वार्डों में मतदाता अपने पसंदीदा उम्मीदवार का चयन करेंगे। नवगठित 6 नगर निगमों में सबसे ज्यादा 150 वार्ड जयपुर ग्रेटर में है। इसमें झोटवाड़ा, विद्याधर नगर, बगरू, मालवीयनगर और सांगानेर विधानसभा क्षेत्र आते हैं। जयपुर ग्रेटर में कृषि मंत्री लालचंद कटारिया और बगरू से कांग्रेस विधायक गंगादेवी की साख दांव पर है तो विद्याधर नगर से भाजपा विधायक नरपत सिंह राजवी और पूर्व मंत्री राजपाल सिंह शेखावत की प्रतिष्ठा दांव पर रहेगी। जोधपुर दक्षिण नगर निगम क्षेत्र मुख्यमंत्री का गृह क्षेत्र होने के चलते उनकी प्रतिष्ठा दांव पर रहेगी, जबकि कांग्रेस विधायक मनीषा पंवार और भाजपा विधायक सूर्याकांता व्यास की प्रतिष्ठा भी मतदाता तौलेंगे। कोटा दक्षिण नगर निगम चुनाव में यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल की साख दांव पर है तो वहीं भाजपा विधायक संदीप शर्मा की भी प्रतिष्ठा इन चुनावों से जुड़ी हुई है।