केन्द्रीय कृषि कानून लागू नहीं करने से किसानों को हो रहा नुकसान : रामलाल शर्मा

Jaipur News । कृषि कानूनों में संशोधन करवाने एवं इन्हीं बिलों को लेकर 31 अक्टूबर को विधानसभा सत्र आहूत करवाने की बात पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भाजपा के प्रदेश मुख्य प्रवक्ता रामलाल शर्मा ने कहा कि केन्द्रीय कृषि कानूनों को राजस्थान में लागू नहीं करने से किसानों को नुकसान हो रहा है। 


शर्मा ने कहा कि कांग्रेस सरकार कह रही है कि वह किसानों की हितैषी हैं और किसानों की हितैषी होने के नाते संशोधन बिल पारित करके एमएसपी से कम खरीद के अन्दर कोई व्यापारी खरीदेगा तो उसको 3 साल की सजा का प्रावधान करेंगे। पूरा देश जानता है कि एमएसपी पर खरीद सिर्फ 8 से 10 प्रतिशत के मध्य होती है, बाकी खुले बाजार में किसान अपने उत्पादित माल को बेचने का काम करते हैं। उन्होंने कहा कि यदि गहलोत सरकार का ये कानून लागू हो गया तो कोई भी व्यापारी राजस्थान में किसानों की फसल खरीदने नहीं आएगा।


शर्मा ने कहा कि कांग्रेस सरकार यदि किसानों की सच्ची हितैषी है तो इसी संशोधित बिल में यह भी डालो कि यदि राजस्थान के अन्दर किसानों को एमएसपी के नीचे कोई व्यापारी खरीद करेगा और उसके मूल्य में जो अंतर आएगा उसे राजस्थान की सरकार वहन करेगी। इससे किसानों को सुखद अनुभूति भी होगी। लेकिन, ये काम राज्य सरकार नहीं करेगी। वर्षों से किसानों की फसल खरीद करते आए हो और इन बिलों के माध्यम से अब आगे भी किसानों का अहित करने का काम करोगे और इन बिलों का भारतीय जनता पार्टी पुरजोर विरोध करेगी।