प्रदेश में अब गांवो मे सुरक्षा के लिए ग्राम प्रहरी (विलेज गॉर्ड) होंगे नियुक्त

Jaipur News । प्रदेश में अब सामाजिक व जनहित के कार्यों में पुलिस के सहभागी के रूप में कार्य करने तथा जनता व पुलिस के बीच सामंजस्य व समन्वय की स्थापना कर एक भय व अपराध मुक्त समाज की स्थापना में गति व निरंतरता बनाये रखने के उद्देश्य से पुलिस मित्र की तर्ज पर गांवों में ग्राम प्रहरी (विलेज गार्ड) की नियुक्ति की जायेगी।

इस सम्बंध में राज्य सरकार ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है । जिसके अनुसार विलेज गार्ड के चयन के लिए जिला एसपी की अध्यक्षता में कमेटी बनेगी जिसमे अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक व वृताधिकारी सदस्य होंगे।

चयन समिति की सिफारिश पर ग्राम प्रहरियों को सूचीबद्ध किया जाएगा। किसी उम्मीदवार को ग्राम रक्षक के रूप में सूचीबद्ध करने से पहले उसके चरित्र को उसके निवास स्थान के पुलिस स्टेशन से सत्यापित किया जाएगा तथा आवेदन के साथ प्रस्तुत दस्तावेजों को जिला पुलिस अधीक्षक द्वारा नामित अधिकारी द्वारा सत्यापित किया जाएगा।

ग्राम प्रहरी के रूप में सूचीबद्ध उम्मीदवार की आयु 40 वर्ष से 55 वर्ष की होगी। केवल शारीरिक और मानसिक रूप से फिट उम्मीदवार को ग्राम रक्षक के रूप में सूचीबद्ध किया जाएगा।

जिला एसपी समय-समय पर पुलिस महानिदेशक द्वारा निर्दिष्ट प्रारूप में ग्राम रक्षक का रिकॉर्ड बनाए रखेंगे। ग्राम रक्षक की सेवाएं स्वैच्छिक और बिना किसी पारिश्रमिक या मुआवजे के होगी, जिनकी नियुक्ति दो वर्ष से अधिक नहीं होगी।