प्रवासी राजस्थानियों की उड़ानों को जयपुर के साथ ही उदयपुर, जोधपुर, बीकानेर व जैसलमेर उतारने की तैयारी, आवश्यक व्यवस्थाओं के निर्देश – डाॅ अग्रवाल

 

Jaipur news । उद्योग विभाग अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया है कि राज्य सरकार द्वारा विदेशों से वापिस आ रहे प्रवासियों की फ्लाइटों को जयपुर के साथ ही उदयपुर, जोधपुर, जैसलमेर और बीकानेर में उतारने की तैयारियां की जा रही हैं, वहीे इन जिलों के जिला कलक्टरों को एयरपोर्ट के पास ही संस्थागत क्वारंटाइन सेंटर्स की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। जयपुर में आज दो फ्लाइटों रस अल खैमा से 170 और दुबई से 183 कुल मिलाकर गुरुवार को 353 प्रवासी राजस्थानी जयपुर पहुंचे हैं।

एसीएस उद्योग डॉ. अग्रवाल ने बताया कि जयपुर बाहर अन्य चार स्थानाें पर प्रवासी राजस्थानियों की विदेशों से आने वाली उड़ानों को उतारने से उन संभागों व स्थानों के प्रवासी राजस्थानी संस्थागत क्वारंटाइन की व्यवस्था उनके निकटस्थ स्थानों पर ही हो सकेगी। उन्होंने बताया कि संबंधित जिला कलक्टरों एवं एयरपोर्ट प्रभारियों को आवश्यक व्यवस्थाएं यथा एयरपोर्ट पर सेनेटाइजिंग, चिकित्सकों द्वारा एयरपोर्ट पर थर्मल स्केनिंग से लेकर मेडिकल चेकअप, संस्थागत क्वारंटाइन के लिए व्यवस्था प्रभारी व उनकी टीम, क्वारंटाइन केन्द्रों का चयन, इमिग्रेशन और प्रभारी अधिकारियों की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि अभी जयपुर से उदयपुर संभाग में बसोंं के द्वारा प्रवासियों को भेजा जा रहा है जिनके संस्थागत क्वारंटाइन की व्यवस्था संभागीय आयुक्त श्री विकास एस भाले की देखरेख में हो रही है।

उड़ानों के आने के समय संयुक्त निदेशक मेडिकल डॉ. एस के भण्डारी, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. निर्र्मल जैन, डॉ. धनेश्वर शर्मा और इनकी पूरी मेडिकल टीम द्वारा थर्मल स्केनिंग से लेकर मेडिकल चेकअप तक की सेवाएं दी जा रही है। जयपुर एयरपोर्ट पर क्वारंटाइन अधिकारी श्री बीसी गंगवाल, उपनिदेशक पर्यटन श्री उपेन्द्र सिंह शेखावत और इनकी टीम व रीको की डीजीएम श्री तरुण जैन आदि द्वारा संस्थागत क्वांरटाइन की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही हैं। जेडीए, जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन के अधिकारी एयरपोर्ट में व्यवस्थाओं को देख रहे हैं।

प्रतिदिन अधिक उड़ानें उतारने की तैयारी

उधर एयरपोर्ट पर गुरूवार को निदेशक सिविल एविएशन कैप्टन केसरी सिंह अध्यक्षता में कोविड ग्रुप की बैठक हुई जिसमें आवश्यक व्यवस्थाओं की समीक्षा की गई। निदेशक सिविल एविएशन कैप्टन केसरी सिंह ने बताया कि जयपुर एयरपोर्ट पर अब विदेशों से आने वाली उड़ानों की संख्या पर विचार किया गया और तय किया गया कि प्रतिदिन 5 उड़ानों की उतारने की व्यवस्था की जाए ताकि करीब 900 प्रवासी प्रतिदिन जयपुर आ सके।

उन्होंने बताया कि उदयपुर में कस्टम अधिकारियों ने गुरुवार को जायजा ले लिया है और कस्टम की व्यवस्था होते ही उदयपुर में सीधे उड़ान उतारना शुरु कर दिया जाएगा। इस बैठक में उपनिदेशक पर्यटन श्री उपेन्द्र सिंह शेखावत, एयरपोर्ट के निदेशक श्री जयदीप सिंह बल्हारा, कोविड टीम के श्री अमित सिंगल, क्वारंटाइन अधिकारी श्री बीसी गंगवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।