तापमान बढऩे के साथ ही निष्क्रिय होगा कोरोना वायरस: मीणा

sms hospitel

Jaipur News । कोरोना वायरस (Corona virus) को लेकर सवाई मानसिंह अस्पताल (Sawai Mansingh Hospital) के अधीक्षक डॉ. डी.एस. मीणा (Superintendent Dr. D.S. Meena) ने कहा है कि तापमान बढने के साथ ही यह वायरस निष्क्रिय हो जाएगा। इसके बाद इसके फैलने का खतरा भी कम हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इस वायरस से डरने की आवश्यकता नहीं है, लोगों में तरह-तरफ के भ्रम फैलाए जा रहे है। मीणा बुधवार को अपने कक्ष में मीडियाकर्मियों से बात कर रहे थे।

उन्होंने बताया कि आमजन को मास्क ही आवश्यकता नहीं है। मास्क उन लोगों के लिए जरूरी है जो संदिग्ध मरीजों के आसपास रहते हैं। इस वायरस का असर उन लोगों पर ज्यादा है जिनकी उम्र 6 वर्ष से कम या 60 वर्ष से अधिक है। इसके अलावा जिन लोगों की इम्युनिटी पावर कम है वे भी इसके संक्रमण की जद में आ सकते हैं।

जिन लोगो को सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार है वे अस्पताल में चिकित्सक से परामर्श ले दवा ले। चिकित्सक को कोरोना का कोई लक्षण दिखाई देने पर जांच के लिए लिखेगें, उसके बाद अपनी जांच कराए। उन्होंने अपील की कि खांसते और छींकते समय लोगों से दूरी बनाए रखें। कोरोना वायरस का वायरस ठंडे तापमान में अधिक प्रभावी होता है। ऐसे में जयपुर का तापमान बढने के बाद यह स्वत: ही निष्क्रिय हो जाएगा।

Slider