Jaipur / एयरपोर्ट पर शुरू हुई यात्रियों की कोरोना वायरस स्क्रीनिंग

liyaquat Ali
3 Min Read

Jaipur News – चीन में खौफ का पर्याय बने कोरोना वायरस (Corona virus) के सवाई मानसिंह चिकित्सालय (Sawai Mansingh Hospital) में भर्ती संदिग्ध मरीज की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। अब प्रोटोकोल के तहत संदिग्ध मरीज का दूसरा सैम्पल जांच के लिए पुणे भेजा जाएगा। इधर, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश पर राजस्थान में भी चिकित्सा विभाग ने एयरपोर्ट पर यात्रियों की स्क्रीनिंग शुरू कर दी है। इसके चलते गत रात्रि चार विमानों में विदेश से आए 554 यात्रियों  की स्क्रीनिंग की गई है। साथ ही विभाग ने सभी यात्रियों से सेल्फ डिक्लेरेशन फार्म भी भरवाएं हैं।

चिकित्सा विभाग ने ली राहत की सांस

एसएमएस अस्पताल में भर्ती संदिग्ध मरीज की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद चिकित्स विभाग ने राहत की सांस ली है। हालांकि अभी भी मरीज को आइसोलेशन में रखा गया है साथ ही उसके साथ भारत लौटे अन्य 18 लोगों की भी नियमित जांच कर उन पर नजर रखी जा रही है। इन सभी के साथ इनके सम्पर्क में आने वालों की अगले 28 दिनों तक स्क्रीनिंग की जाएगी। बता दें कि चीन से एमबीबीएस कर वापस लौटे 18 जनों के दल में सांगानेर निवासी एक युवक में कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाने पर संदिग्ध मानते हुए उसे 26 जनवरी को एसएमएस के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। पहली जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद उसका सैम्पल दुबारा जांच के लिए पुणे स्थित नेशनल इन्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी लैब में भेजा जाएगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय कोरोना वायरस को लेकर सतर्कता बरत रहा है। इसके तहत प्रतिदिन राज्यों से वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से रिपोर्ट ली जा रही है। बुधवार को वीडियो कान्फ्रेन्सिंग में चिकित्सा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने बताया कि प्रदेश में कोरोना वायरस के बचाव, नियंत्रण, उपचार, जांच व प्रचार-प्रसार की व्यवस्था की गई है।

एयरपोर्ट पर 28 जनवरी की रात से की विदेश से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग शुरू कर दी गई। इसके लिए सांगानेर इन्टरनेशनल एयरपोर्ट पर 5 चिकित्सक व 5 नर्सिंग स्टाफ को तैनात किया गया है। रात्रि में 4 फ्लाईटों के 554 यात्रियों स्क्रीनिंग की गई तथा डिजीटल थर्मामीटर से यात्रियों का तापमान मापा जा रहा है।

Share This Article
Follow:
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.