रामपुरा गौशाला में फूड पॉइजनिंग से 80 गायों की मौत

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

Churu News ।चूरु जिले की सरदारशहर तहसील के गांव बिल्यु बास रामपुरा में श्रीराम गौशाला 80 से ज्यादा गायों की अचानक मौत हो गई। गायों के मौत की वजह प्रथम दृष्टया जहरीला चारा बताया जा रहा है। देर रात गायों की बिगड़ती तबीयत को देखते हुए इसकी सूचना पशुपालन विभाग को दी गई, जिस पर पशुपालन विभाग के चिकित्सक मौके पर पहुंचे और उपचार शुरु किया, लेकिन देखते ही देखते अब तक 80 से ज्यादा गायों ने तड़प-तड़प कर दम तोड़ दिया।

सूचना पर सरदारशहर से उपखंड अधिकारी रीना छिंपा, नायब तहसीलदार कुटेन्द्र कंवर, डीएसपी गिरधारी लाल शर्मा और भानीपुरा पुलिस मौके पर पहुंची। गौशाला में कुल 470 गाये हैं, जिनमें से करीब 250 गाय गौशाला के एक हिस्से में थी, जिनकी देर रात अचानक तबीयत बिगडऩा शुरू हो गई। देखते ही देखते 200 गाय बीमार पड़ गई और एकाएक गायों की मौत होना शुरू हो गई। मौके पर पहुंची उपखंड अधिकारी रीना छिंपा का कहना है कि गायों की मौतों की वजह का अभी तक कोई पता नहीं चल पाया है। गायों के लिए गौशाला में उपलब्ध चारा और पानी के सैंपल लिए गए हैं। इसके बाद ही पता चल पाएगा कि गायों की मौत की वजह चारा-पानी रही या अन्य कोई कारण है।
गौशाला में बड़ी संख्या में गायों की हालत गंभीर है जिनका उपचार चल रहा है। गायों की मौत का कारण पता नहीं चला है, लेकिन फूड पॉइजनिंग इसका कारण माना जा रहा है। बताया जा रहा है कि गायों को शुक्रवार शाम बाजरे का चारा खिलाया गया था। श्रीराम गोशाला की स्थापना 2012 में हुई थी। अभी गोशाला में 470 गाएं हैं। अभी करीब 70 गायों की हालत गंभीर है, जिनका सरदारशहर की चार चिकित्सा टीमें उपचार कर रही हैं। चूरु से भी पशु चिकित्सकों की टीम को बुलाया गया है।
Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम