शिक्षा विभाग – फरवरी से कक्षा 6 से 8 वीं तक के छात्र-छात्राओं भी आऐंगे स्कूल

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

Bikaner News। कोरोना वायरस महामारी की वजह से 11 महीनों से बंद प्रदेश के सभी सरकार और गैर सरकारी स्कूलों खुलेंगे और कक्षा 9 से 12 वीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए खोल दिया जाएगा और यदि सब कुछ अच्छा चलता रहा है तो निश्चित ही अगले महीने फरवरी में 6 से 8 वीं तक के बच्चों के लिए भी स्कूल खुल जाएंगी।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने आज बताया कि सोमवार से स्कूलें खोल देने के बाद हम 1 फरवरी तक स्कूलों पर पूरी नजर रखेंगे। अगर कहीं से भी कोई अप्रिय खबर नहीं आती है तो अगले महीने कभी भी 6वीं से 8वीं क्लास तक के स्कूल भी खुल सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिस तेजी से कोरोना रोगियों की संख्या कम हो रही है, शिक्षा विभाग को उम्मीद है कि फरवरी तक पॉजिटिव केस की संख्या बहुत कम हो जाएगी। इसके अलावा, अब गांवों से भी लोगों की मांग आने लगी है कि बच्चों की स्कूल जल्द से जल्द खोल दीजिए। विभाग भी चाहता है कि पढ़ाई से नियमित हो।

बच्चे आएंगे तो अध्यापन कार्य होगा तेज

निदेशक सौरभ स्वामी ने बताया की शिक्षा विभाग की कोशिश है कि फरवरी से अगर बच्चों का स्कूल आना शुरू हो जाए, ताकि पढ़ाई को सुचारू व तेजी से शुरू किया जाए। हालांकि, शिक्षा विभाग ने लॉकडाउन में छुट्‌टी के दौरान बच्चों को पढ़ाने के लिए सोशल मीडिया पर वीडियो जारी किए थे। ई-कक्षा के नाम से चैनल तैयार किया गया। इतना ही नहीं मॉडल टेस्ट पेपर भी दो दिन पहले विभाग की वेबसाइट पर जारी कर दिए गए। हालांकि, इन सभी प्रयास के बाद भी बच्चों को कवर नहीं किया जा सका। फिलहाल शिक्षा विभाग की जून में परीक्षा कराने की तैयारी है।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम