राजस्थान में बर्ड फ्लू की आशंका ,कई जिलों पक्षियों की अप्राकृतिक मृत्यु

Dr. CHETAN THATHERA
1 Min Read
File photo
Bikaner News । राजस्थान में जयपुर , कोटा, झालावाड़, जोधपुर, नागौर, पाली जिलों में पक्षियों (कौआ) की अप्राकृतिक मृत्यु के बाद और बर्ड फ्लू की आशंका के चलते बीकानेर में भी सतर्कता बरती जा रही है।
वन्यजीव उप वन संरक्षक वीरेंद्र सिंह जोरा ने बताया कि बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए जिला स्तर पर कंट्रोल रुम की स्थापना की गयी है। जिले में पूरी बरते हुए अधीनस्थ विभागीय अधिकारियों और कार्मिकों को सतर्क किया गया है साथ ही आमजन पर्यावरण एवं पक्षियों से जुड़े गैर सरकारी संस्थाओं व व्यक्तियों को भी अपील की गयी है कि कहीं भी इस तरह पक्षियों की अप्राकृतिक मौत पाए जाने पर वे तत्काल प्रभाव से समीपस्थ अधिकारियों को या कंट्रोल रुम को सूचित करें।
हाल ही में पांचू पंचायत समिति के गांव पांचू में चार कौवों की अप्राकृतिक मौत पर विभाग ने शीघ्र कार्रवाई शुरु की है व पशु चिकित्सकों की सहायता से विसरा/सैम्पल एकत्रित कर जांच हेतू भेजे जाने की कार्यवाही की जा रही है।
Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम