प्रमुख दो राजनीतिक पार्टियों के परिवारवाद में कांग्रेस का परिवारवाद भारी

congress a bjp

Bikaner News । बीकानेर में पंचायत समिति चुनाव के दौरान जहां एक तरफ राजस्थान के प्रमुख राजनीतिक दल कांग्रेस और भाजपा दोनों में परिवारवाद हावी रहा। वहीं पंचायत समिति के चुनावों में अधिकतर पंचायत समिति में इस बार निर्दलीयों की चांदी है यानि प्रधान किसे बनाना है या खुद बनना है इसका फैसला निर्दलीय ही तय करेंगे। वहीं इस दौरान कांग्रेस का परिवारवाद भी जीत गया है तो दूसरी तरफ केंद्र की मोदी कैबिनेट में केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल का परिवारवाद को बढ़ावा देने का सिलसिला फिलहाल थम गया है क्यूंकि उनके बेटे रवि मेघवाल को करारी हार झेलनी पड़ी है। खाजूवाला से कांग्रेस विधायक गोविन्दराम मेघवाल जहां अपने परिवार के तीन सदस्यों (पत्नी, बेटी व बेटा) को चुनाव में जीत दिलाने में सफल रहे हैं, वहीं भाजपा के केंद्रीय राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल अपने पुत्र को एक वार्ड का चुनाव भी जीता नहीं पाए।

जानकारी में रहे कि जिला परिषद सीट के लिए अर्जुनराम के पुत्र रविशेखर के सामने विधायक गोविन्दराम ने अपनी पत्नी आशा देवी को चुनावी मैदान में उतारा था, आशादेवी ने मंत्री पुत्र रविशेखर मेघवाल को 2783 मतों से हरा दिया। दोनों के बीच कड़े मुकाबले की उम्मीद की जा रही थी लेकिन ऐसा नहीं हो सका। लंबे अंतर से मिली यह हार भाजपा के लिए तगड़ा झटका है। वहीं कांग्रेस के परिवारवाद की बात करें तो जिला परिषद के लिए ही गोविन्दराम की बेटी सरीता चौहान भी जीत गई। अब देखना यह है कि गोविन्दराम अपनी बेटी को प्रमुख के लिए आगे बढ़ाते हैं या फिर पत्नी को। वहीं गोविन्द मेघवाल के बेटे गौरव चौहान ने भी पूगल पंचायत समिति सदस्य के रूप में जीत दर्ज की है।

गांव की सरकार में प्रधान की चाबी निर्दलीय के हाथ

बीकानेर जिले की विभिन्न पंचायत समिति में जो चौंकाने वाले परिणाम आए है उनमें अधिकतर पंचायत समिति में प्रधान बनाने की चाबी निर्दलीयों के हाथ मेें है। बात करें बीकानेर पंचायत समिति की तो यहां भाजपा 9, कांग्रेस 9 और निर्दलीय 3, नोखा पंचायत समिति में भाजपा 8, कांग्रेस 8 और निर्दलीय 1, पांचू पंचायत समिति में भाजपा 7, कांग्रेस 7 और निर्दलीय 1, श्रीकोलायत में कांग्रेस 16, भाजपा 3 और निर्दलीय 2, बज्जू पंचायत समिति में कांग्रेस 10, भाजपा 3 और निर्दलीय 2, लूणकरणसर में भाजपा 12, कांग्रेस 6 और निर्दलीय 3, पूगल पंचायत समिति में कांग्रेस 11, भाजपा 3 और निर्दलीय 1, खाजूवाला में कांग्रेस 5, भाजपा 5 और निर्दलीय भी 5 वहीं श्रीडूंगरगढ़ में कांग्रेस 10, भाजपा 6, कॉमरेड 4 और निर्दलीय 1 है।
नौ पंचायत समिति में चार पंचायत समिति में कांग्रेस-भाजपा प्रत्याशी बराबर
बीकानेर जिले की बीकानेर, नोखा, पांचू तथा खाजूवाला पंचायत समिति में कांग्रेस और भाजपा के बराबर प्रत्याशी जीते हैं। यहां निर्दलीय का सहयोग जो भी पार्टी लेगी प्रधान उसी का बनेगा। वहीं श्रीकोलायत, पूगल, बज्जू मेें कांग्रेस आगे है तो लूणकरणसर में भाजपा का प्रधान आगे है वहीं श्रीडूंगरगढ़ में कांग्रेस आगे है लेकिन यहां कॉमरेड और निर्दलीय भी जीते है। यहां कांग्रेस को 10, भाजपा 6 और कॉमरेड 4 तथा निर्दलीय एक जीता है।