बीकानेर में मूंगफली की खरीद 19 नवम्बर से ,29 खरीद केंद्र बनाए

Bikaner News । राजस्थान में बीकानेर जिले में किसानों की समर्थन मूल्य पर फसल खरीदने के लिए खरीद केंद्रों पर तैयारियां शुरू कर दी गई है। मूंग-मूंगफली की खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीयन शुरु कर दिया गया है। बीकानेर जिले की उपतहसीलों में 29 खरीद केंद्र बनाए गए हैं। इसमें पांच में मूंग की खरीद होगी। मूंग की खरीद एक और मूंगफली की खरीद 19 नवंबर से शुरू की जाएगी। उधर फसल खरीद के लिए प्रदेश में 850 केंद्र बनाए गए है। 

बीकानेर को छोड़कर अन्य जिलों में उदड़ व सोयाबिन की खरीद भी होगी। किसानों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो, इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था ई.मित्र एवं खरीद केंद्रों पर सुबह नौ से शाम सात बजे तक के लिए की गई है। वर्ष 2020-21 के लिए मूंग का 7196 और मूंगफली का 5275 प्रति क्विंटल रुपए समर्थन मूल्य घोषित किया गया है। किसानों को अपनी उपज बेचने में किसी तरह दिक्कत न हो। इसके लिए खरीद केंद्रों पर आवश्यकता अनुसार तोल कांटे लगाए जाएंगे। पर्याप्त मात्रा में बारदाना भी उपलब्ध करवाया जाएगा। मूंगफली व मूंग की खरीद के लिए जिले में छतरगढ़, पांचू, दंतौर, श्रीकोलायत, पूगल, गजनेर, पलाना, लूणकरणसर, बज्जू, खाजूवाला, श्रीडूंगरगढ़ उपतहसील में 29 खरीद केंद्र बनाए गए है। 

सहकारिता विभाग के उपरजिस्ट्रार नवरंग बिश्नोई ने बताया कि काश्तकार पंजीयन कराते समय यह सुनिश्चित कर ले कि पंजीकृत मोबाइल नंबर से जनआधार कार्ड से लिंक हो, जिससे समय पर तुलाई की दिनांक की सूचना मिल सके। किसान प्रचलित बैंक खाता सही दे ताकि ऑनलाइन भुगतान के समय किसी प्रकार की परेशान किसान को नहीं हो।