शिक्षा विभाग – स्कूलों में 10 माह बाद लौटी रौनक, मंत्री डोटासरा , निदेशक स्वामी, कलेक्टर्स ने किया निरीक्षण, भीलवाडा कलेक्टर ने तो यह भी किया

Dr. CHETAN THATHERA
6 Min Read

जयपुर/ भीलवाडा । राजस्थान में कोरोना संक्रमण काल के कारण लॉकडाउन के तहत पिछले 9 माह 27 दिन से बंद पड़ी सभी सरकारी स्कूलों और निजी स्कूलों में आज पुनः कक्षा 9 से लेकर 12वीं तक के छात्र-छात्राओं का अध्यापन शुरू होने के साथ ही रौनक लौट गई है और 309 दिन बाद स्कूलों में आज घंटे की आवाजें एक बार फिर से सुनाई दी इसको ले शुरू होने के साथ प्याज पहले ही दिन सरकार के दिशा निर्देशों की पालना में स्वयं शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा और शिक्षा निदेशक सौरव स्वामी सहित प्रदेश के सभी जिला कलेक्टर और उपखंड अधिकारियों ने स्कूलों का निरीक्षण कर कोविड-19 की पालना की जानकारी ली और आवश्यक दिशा निर्देश दिए ।

WhatsApp Image 2021 01 18 at 18.20.09

9 माह 27 दिन बाद राजकीय व गैर सरकारी स्कूलों में आज घंटी की आवाज सुनाई दी। स्कूले खुलने के साथ ही आज से ही 9वीं से 12वीं की पढ़ाई शुरू हो गई ।

स्कूल शुरू होने पर कोविड-19 की गाइडलाइन की व्यवस्था जांचने के लिए राजस्थान सरकार की ओर से के सचिव निरंजन हरियाणा 3 दिन पहले एक दिशा निर्देश जारी किए थे कि सभी संभागीय आयुक्त कलेक्टर और उपखंड अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में स्कूलों में जाकर कोविड-19 गाइडलाइन की पालना का निरीक्षण करेंगे और मोटिवेशन देंगे इसमें जैसों की पालना में प्रशासन की विशेष टीमों ने भी जायजा लिया। प्रदेश मुख्यालय से भी अधिकारी पहुंचे तो जिला टीम में भी स्कूलों का निरीक्षण किया।

स्कूल प्रबधंन ने की यह व्यवस्था

विद्यालय खुलने के साथ ही स्कूल के प्रवेश द्वार से ही सावधानियां बरती गई जिसमें विद्यालय गेट पर सेनीटाइज स्टैंड लगाए गए वाहन व बाल वाहिनी प्रतिदिन सेनेटाइजर करने की व्यवस्थाएं माकूल की गई वहीं विद्यार्थियों और शिक्षकों को मास्क जरूरी किया गया थर्मल स्कैनर थर्मामीटर स्कूल में ही रखने की भी व्यवस्था प्रबंधन की ओर से की गई इसके साथ ही टिफिन व पानी घर से लाने के लिए छात्र छात्राओं को कहा गया और वही आपस में कोई भी छात्र छात्राएं आपस में खाना नहीं बांटे तक ।

WhatsApp Image 2021 01 18 at 17.42.02

जबकि पीने के पानी की टंकियों की नियमित सफाई हो इस पर भी जोर दिया गया स्कूल भवन के कक्षा कक्ष रोजाना सफाई किए जाएं इसकी भी पुख्ता व्यवस्था की गई दूसरी ओर एक कक्षा में अधिकतम 50 फ़ीसदी बच्चों की उपस्थिति हो विद्यालय प्रवेश पर सेट करना बातों को साबुन से अच्छी तरह धोना दूरी की पालन उचित करने के लिए स्कूल प्रबंधन को पाबंद किया गया कक्षा 9 व 11 के लिए विद्यालय का समय सुबह 10:00 से शाम 4:00 बजे तक का रहेगा जबकि कक्षा 10 से 12 के लिए विद्यालय समय 9:30 से 3:30 तक का किया गया है।

भीलवाड़ा कलेक्टर नकाते पहुंचे यहां फोन कर परिजनों से पूछा कि…

भीलवाड़ा जिला कलेक्टर शिव प्रकाश एवं नकाते ने जिले के मांडलगढ़ बीगोद और सुवाणा स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक और माध्यमिक विद्यालयों का निरीक्षण किया तथा स्कूलों में कोविड-19 की गाइडलाइन पालना को पूरी तरह से देखा और विद्यार्थियों से भी ऑनलाइन पढ़ाई के बारे में बातचीत की कलेक्टर नकाते ने एक विद्यार्थी गोविंद गुर्जर के परिजनों को फोन लगाकर ऑनलाइन पढ़ाई और गृह कार्य के संबंध में जानकारी ली कि क्या स्कूल के शिक्षक घर आकर कार्य देख रहे हैं इस पर गुर्जर के पिता ने बताया कि यहां घर आते हैं और हम भी स्कूल चले जाते थे इस पर कलेक्टर संतुष्ट हुए साथी जिला कलेक्टर ने काटे ने कक्षा 1 से आठवीं तक की जा रही ऑनलाइन स्माइली प्रोजेक्ट के तहत पढ़ाई की व्यवस्था के बारे में भी जानकारी ली।

शिक्षा मंत्री भी पहुंचे

राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा भी आज जयपुर के हरमाडा मे सरकारी स्कूल में निरीक्षण करने पहुंचे और पूरी गाइडलाइन के बारे में निरीक्षण करने के साथ ही अध्यापन कार्य के बारे में भी जानकारी ली आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

 

शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी पहुंचे 3 जिलों की स्कूलों

माध्यमिक शिक्षा निदेशक सोरभ स्वामी ने आज राउमावि ( दियातरा) बीकानेर, राउमावि सांवरा गांव (जोधपुर )एवं राउमावि नोख (जैसलमेर )के विद्यालयों का अवलोकन करते हुए विद्यार्थियों से सीधा संवाद किया एवं उनके लक्ष्यों के बारे में जानने का प्रयास किया व उन्हें स्वाध्याय हेतु प्रेरित किया। साथ ही शिक्षकों को छात्रों की उपस्थिति दिये गये निर्देशो की पालना करते हुए पाठ्यक्रम को पूरा करवाने का निर्देश दिया।

प्रदेश मे यहां भी कलेक्टर्स ने किया निरीक्षण

इसके अलावा प्रदेश में जोधपुर कलेक्टर अजमेर कलेक्टर बीकानेर कलेक्टर हनुमानगढ़ कलेक्टर जोधपुर संभागीय आयुक्त जैसलमेर बाड़मेर कलेक्टर सभी ने स्कूलों का निरीक्षण किया और गाइडलाइन की व्यवस्था को देखा तथा छात्र छात्राओं से सीधा संवाद कर जानकारी ली

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम