निजी स्कूलों में बुक होम वर्क की स्वीकृति सहित मांगो को लेकर कल निजी स्कूल संचालक देंगे ज्ञापन

Bhilwara News । शिक्षा बचाओ संयुक्त संघर्ष समिति के बेनर तले निजी स्कूलो की विभिन्न मांगो को लेकर कल दोपहर मे जिला कलेक्टर को ज्ञापन दिया जाएगा । प्रमुख रूप से निजी स्कूल संचालक निजी स्कूलों में कक्षा 3 से 8 तक के अध्ययनरत विद्यार्थियों को केवल मार्गदर्शन (वर्क बुक होम वर्क) के लिये स्वीकृति चाहते है ।

प्रदेश संयोजक व भीलवाड़ा जिला निजी शिक्षण संस्थान के जिलाध्यक्ष अर्जुन देवलिया ने बताया की प्रदेश सदस्य व प्रदेश उपाध्यक्ष रामेश्वरलाल धाकड़, राजस्थान प्राईवेट स्कूल के कानूनी सलाहकार शांतिलाल जैन के नेतृत्व में जिले के बाहर ब्लाॅकों से निजी स्कूल संचालकों की विभिन्न मांगो को लेकर 5 जनवरी मंगलवार 2021 को दोपहर 2 बजे कलेक्टर को ज्ञापन दिया जायेगा। अर्जुन देवलिया ने बताया कि (1) निजी स्कूलों मे शिक्षा को सुचारू रूप से संचालित करने के लिये विद्यार्थियांे को मार्गदर्शन की स्वीकृति, (2) पिछले दो वर्षों का बकाया आर.टी.ई. भुगतान कराने के संदर्भ मे, (3) मान्यता लेते समय विभाग द्वारा ली जाने वाली एफ.डी.आर. को आगामी दो वर्ष के लिये राहत पैकेज के रूप में विड्रोल की स्वीकृति, (4) जिले में निजी विद्यालयों में अध्ययनरत बालकों को बिना स्थानान्तरण प्रमाण पत्र के द्वारा स्कूलों द्वारा प्रवेश को पाबंद कराने के संदर्भ आदि मांगों को पूरी करने की मांग ज्ञापन के माध्यम से की गई।
देवलिया ने बताया कि पिछले दस माह से कोविड 19 महामारी के चलते स्कूल संचालक आर्थिक सुनामी के दौर से गुजर रहे है। इसी के चलते राजस्थान में 15 स्कूल संचालक आर्थिक तंगी से सुसाईट कर चुके है। ग्रामीण क्षैत्रों मे नेटवर्क व स्मार्टफोन के अभाव में बच्चों की आनलाइन पढ़ाई को सुचारू रूप से गतिमान नहीं रख पा रहे है। इससे ग्रामीण अंचल में विद्यार्थी शिक्षा से वंचित हो रहे है। जिला कलेक्टर द्वारा जिले की निजी स्कूलों में कक्षा 3 से 8 तक के अध्ययनरत विद्यार्थियों को केवल मार्गदर्शन (वर्क बुक होम वर्क) के लिये स्वीकृति मिल जाती है तो सभी स्कूल संचालक सोशल डिस्टेसिंग की पालना करते हुये शिक्षा को सुचारू रूप से गतिमान कर पायेगे। इससे विद्यार्थियों 10 माह से शिक्षा से वंचित रहे विद्यार्थियों की शिक्षा का स्तर भी काफी हद तक पूरा होगा।