भीलवाड़ा में चिकित्सालयों में आगजनी को लेकर कलेक्टर गंभीर, निर्देश जारी

File Photo - भीलवाड़ा कलेक्टर शिव प्रकाश नकाते

Bhilwara News । भीलवाड़ा जिला कलक्टर शिवप्रसाद एम. नकाते ने निजी व राजकीय चिकित्सालयों में होने वाली आगजनी की घटनाओं को रोकने हेतु सावधानी बरतने के निर्देश दिये है। हाल ही में एमजी अस्पताल के  प्रमुख चिकित्सा अधिकारी, सीएमएचओ एवं निजी चिकित्सालयों के प्रबंधकों के साथ बैठक  के पश्चात उन्होंने यह निर्देश जारी किये।

जिला कलक्टर ने बताया कि चिकित्सालय प्रबंधन को निर्देश दिए गये है कि आग लगने की घटना पर तुरंत सिटी पुलिस कंट्रोल रूम को सूचित कर घटना स्थल पर भीड़ एकत्रा नहीं होने दे। ईमारत की फायर अलार्म को सक्रिय करें एवं अग्नि सुरक्षा से संबंधित कार्मिकों को फायर सेफ्टी का प्रशिक्षण दिलाया जाये। चिकित्सालय भवन में आगजनी की स्थिति में मरीज, परिजन, स्टाॅफ आदि के निकास हेतु रूट चार्ट बनाया जाये। उपरी मंजिलों पर रैम्प नहीं होने की स्थिति में बेल्ट युक्त कुर्सियां व अन्य उपकरण रखे जावें। चिकित्सालयों में निश्चित अंतराल में फायर अलार्म, स्माॅक डिटेक्टर, पानी के स्त्रोत, सार्वजनिक उद्घोषणा प्रणाली, अग्निशामक आदि की जांच मान्यता प्राप्त एजेंसी से करवाई जाये। स्टोर में पड़ी सामग्री का समय समय पर निरीक्षण करते हुए अनुपयोगी सामग्री का निस्तारण कराया जाये।

जिला कलक्टर ने बताया कि समय-समय पर चिकित्सालयों में मोक ड्रिल का आयोजन करने के निर्देश भी दिए गए। नगर परिषद को निर्देश दिये गये की फायर सेफ्टी की अनापत्ति जारी करने में नियमों की पालना सुनिश्चित की जाये। सार्वजनिक निर्माण विभाग की विद्युत शाखा के अधिशाषी अभियन्ता राजकीय व निजी चिकित्सालय में विद्युत संबंधित जांच करेंगे एवं रिकाॅर्ड संधारित करेंगे।

विदित है की भीलवाड़ा मैं दो निजी अस्पताल बांगड़ मेमोरियल हॉस्पिटल तथा स्वास्तिक हॉस्पिटल में आग लगाने की घटना घटित हुई है