आओ स्कूल चले- राजस्थान मे 308 दिन बाद 18 से खुलेंगे स्कूल,40 लाख छात्र-छात्राएं आऐंगे

Dr. CHETAN THATHERA
4 Min Read

Bhilwara News ।  राज्य सरकार की ओर से कोरोना महामारी के संक्रमण की वजह से लगाए गए लॉकडाउन में बंद की गई प्रदेश की सरकारी व निजी स्कूलें 308 दिन बाद सोमवार से खुल जाएंगी और एक बार फिर से स्कूलो मे रौनक लौटेगी और 11 माह बाद आओ स्कूल चले की गूंज के साथ कक्षा 9 से 12 तक के करीब 40 लाख छात्र-छात्राएं स्कूलो मे आऐंगे ।

राज्य सरकार ने पिछले दिनों सरकारी व निजी स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाएं शुरु करने की अनुमति दी है। लगभग 308 दिन बाद शुरु हो रही स्कूल की कक्षाओं को लेकर पढ़ाने वालों तथा पढऩे वाले विद्यार्थियों में उत्साह है। राज्य सरकार ने स्कूलों के संचालन को लेकर एसओपी जारी की हैं, इसी अनुरूप स्कूलों में क्लासेज की सफाई और अन्य औपचारिकताएं पूरी करने का काम शुरु हो गया है।

308 दिन बाद फिर रौनक

प्रदेश के सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में 308 दिनों बाद सोमवार से कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों की चहल-पहल होंगी। कोरोना महामारी का संक्रमण फैलने के बाद राज्यभर में 15 मार्च से स्कूलों की छुट्टियां कर दी गई थी। इसके बाद पिछले महीने विद्यार्थियों को अभिभावकों की लिखित सहमति के बाद अध्यापकों से मार्गदर्शन के लिए ही स्कूल आने की अनुमति दी गई। अब 18 जनवरी से नियमित रूप से स्कूल शुरू करने की अनुमति दी गई है। राज्यभर में कक्षा 9 से 12वीं तक के करीब 40 लाख बच्चों को सोमवार से स्कूल जाने का अवसर मिलेगा। इनमें से 21 लाख विद्यार्थियों की 15 मई से परीक्षा शुरु होगी। राज्य सरकार ने 40 फीसदी कोर्स कम कर दिया है, जबकि छुट्टियां इससे भी अधिक हो गई हैं।

सरकारी स्कूलों को बजट नही

इस बार सरकारी स्कूलों को दोबारा शुरू करने के लिए सरकारी स्तर पर बजट नहीं दिया गया है। राज्य सरकार ने स्कूलों के संचालन को लेकर विद्यार्थियों के कोरोना से बचाव के लिए गाइडलाइन जारी की हैं। सरकारी स्कूलों में इस गाइडलाhइन की पालना के इंतजाम भी पूरे किए जा रहे हैं, जबकि निजी स्कूल संचालकों ने भी साफ-सफाई तो शुरु करवा दी हैं, लेकिन गाइडलाइन की पूरी पालना को लेकर असमंजस की स्थिति है।

इनकी जुबानी

जिले के सभी सीबीईओ और संस्था प्रधानों को दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि कोविड-19 की पालना करते हुए स्कूल में बच्चों को प्रवेश दिया जाए विद्यार्थियों को उनके अभिभावकों की सहमति से ही प्रवेश दिया जाए इसे तू भी पाबंद किया गया है तथा एक कक्षा में बतौर उदाहरण 50 विद्यार्थी हैं तो 25 विद्यार्थियों को ही उसका का कक्षा कक्ष में बिठाया जाए इस संबंध में सभी तैयारियां कल तक पूर्ण करने के दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं भीलवाड़ा जिले में कक्षा 9 से लेकर 12 तक के जिले मे 574 स्कूल है और 1 लाख 6 हजार 468 छात्र-छात्राएं हैं।

ब्रह्मा राम चौधरी
मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी (सीडीईओ )भीलवाड़ा

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम