भीलवाड़ा मे अब फिर ट्राफिक लाईंटो से संचालित होगी यातायात व्यवस्था, बनेंगे पार्किंग स्थल

Bhilwara news । जिला कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार को सडक सुरक्षा एवं यातायात प्रबंधन समिति की बैठक में ट्राफिक व्यवस्था को लेकर कई अहम निर्णय लिये गये। बैठक जिला कलेक्टर शिव प्रसाद एम नकाते की अध्यक्षता में हुई।

बैठक में ट्राफिक लाइट शुरू करने, नॉव्हिकल जॉन बनाने और गती सीमा को तय करने पर चर्चा की गयी। इसके साथ ही 15 नवम्बर को स्मरण दिवस के रूप में मनाने का भी निर्णय लिया गया।

जिला परिवहन अधिकारी डॉ.विरेन्द्र सिंह ने बताया कि आज की बैठक में 15 दिवस के भीतर शहर में 5 जगहों पर ट्राफिक लाईट से यातायात संचालन का निर्णय लिया गया है। शहर में सडकों की ऑडिट करने और बाईपास हाईवे पर भी गति सीमा तय करने को लेकर भी चर्चा की गयी। गति सीमा को लेकर जल्द ही नोटिस निकाला जायेगा। बैठक में सभी विभागों को दिये गये लक्ष्यों को लेकर भी चर्चा की गयी। इसके साथ ही संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा नवम्बर की तीसरे रविवार को विश्व स्मरण दिवस घोषित किया गया है। यह दिवस 15 नवम्बर को आयेगा। जिस पर हमने सडक दुर्घटना में मरने वालो का श्रद्धाजंली देकर सडक दुर्घटना में मदद करने वाले लोगों का भी सम्मान किया जायेगा।

शहर मे यहां पार्किंग स्थल बनाने के निर्देश

शहर चौपहियां वाहनों, दुपहियां वाहनों, पिकअप, टेम्पो आॅटो पर्किंग, हाथ ठेला स्टेण्ड, विडियो कोच बस आदि के पार्किंग स्थलों पर भी चर्चा कि गई जिसमें आजाद चैक आर्युवेद चिकित्सालय के बाहर , बालाजी मार्केट सहित अन्य कई स्थलों को समिति द्वारा अन्तिम रूप दे कर अधिसूचना जारी करने हेतु निर्देशित किया गया। इसके अलावा यातायात बाधित करने वाले आवारा पशुओं पर की गई कार्यवाही करने के लिए भी निर्देशित किया गया ।

नगर विकास न्यास को पूर्व बैठक में लिये गये निर्णय अनुसार शहर में पब्लिक, प्राइवेट एवं पब्लिक एण्ड प्राइवेट पार्टनरशिप में सशुल्क पार्किंग स्थल निर्धारित कर विकसित करने के लिए नगर विकास न्यास को नगर परिषद से मिल कर पालना करने हेतु निर्देशित किया गया।

ऑटोशेल्डर स्थापित नही पर कलेक हुए नाराज

बैठक में बीओटी आधारित बस/आॅटो शेल्टर की स्थापना के निर्णय की अनुपालना अभी तक नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए राजस्व अर्जन के साथ बीओटी पर 1 दिसम्बर से पूर्व बस शेल्टर स्थापित करने के निर्देश दिए गये इसमें 8 शेल्टर नगर परिषद एवं 7 शेल्टर नगर विकास न्यास द्वारा बनाए जाने है जिसमें से नगर विकास न्यास के अधीक्षण अभियन्ता ने बताया की उनकी ओर से 3 शेल्टर बनाए जा चुके है 7 और बनाए जाने प्रस्तावित है ।
बैठक मे यह थे शामिल

अतिरिक्त कलक्टर शहर रिछपाल सिंह बुरड़क, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के तकनीकि मेनेजर देवेन्द्र्र कुमार बंसल, नगर परिषद आयुक्त श्रीमती दुर्गा कुमारी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. मुश्ताक खान, नगर विकास न्यास के अधीक्षण अभियंता श्री रामेश्वर लाल शर्मा, खनिज विभाग से खनिज अभियंता आसिफ अंसारी एवं सहायक खनिज अभियंता श्री डी.एस मीणा, शिक्षा विभाग से मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी श्री ब्रम्हाराम चैधरी, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सहायक निदेशक श्री गौरीकान्त शर्मा, पुलिस उपअधीक्षक शहर श्री भंवर रणधीर सिंह, जिला परिवहन अधिकारी शाहपुरा श्री राजीव त्यागी, पूर्व यातायात पुलिस प्रभारी एवं थाना अधिकारी श्रीमती पुष्पा कसौटिया, यातायात पुलिस उपनिरिक्षक श्री जगमाल सिंह ,राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम से यातायात प्रबन्धक श्री आर.के. वर्मा , ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन अध्यक्ष श्री विश्वबन्धु सिंह, बस प्रतिनिधि के रूप में निर्मल मेहता,  सहित आॅटो यूनियन के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।