राजस्थान सहकार भारती का मिठाई प्रकल्पबना माॅडल, इसे देशभर में प्रारंभ किया जाएगा – संजय पाचपोर

भीलवाड़ा / सहकार भारती के राष्ट्रीय संगठन मंत्री संजय पाचपोर ने राजस्थान प्रदेश की वर्चुअल बैठक में राजस्थान प्रदेश के मिठाई प्रकल्प की प्रशंसा करते हुए कहा कि सहकारिता आधारित मिठाई का निर्माण कर उचित मूल्य पर समाज को उपलब्ध कराने का कार्य सहकार भारती राजस्थान द्वारा किया जा रहा है, जो एक अनूठा प्रकल्प है इसे निकट भविष्य में पूरे देश में प्रारंभ करने का प्रयास सहकार भारती करेगी।

उन्होंने कहा कि सहकार भारती के माध्यम से समाज में ऐसी सहकारी संस्थाओं की स्थापना की जानी चाहिये जिनके माध्यम से स्वदेशी एवँ योग्य वस्तुएं उचित मूल्य पर उपभोक्ताओं को उपलब्ध हो सके।

सहकार भारती राजस्थान के प्रदेश महामंत्री प्रदीप चौबीसा ने बताया कि राजस्थान के सभी जिलों में दीपावली त्योहार के अवसर पर कोविड-19 के सभी प्रोटोकॉल का पूर्णतया पालन करते हुए हजारों किलो शुद्ध मिठाइयां जिला स्तर पर बनाकर उचित मूल्य पर समाज को उपलब्ध कराई जाएगी इसमें केसर काजू कतली, बेसन चक्की, गोन्द पाक, व्हाईट एवँ चॉकलेट कम्पोउण्ड ड्राई फ्रूट बर्फी और नमकीन शामिल है।

सहकार भारती के राष्ट्रीय मंत्री प्रमोद सामर ने बताया कि कृषक उत्पादक संगठन और सरकारी समितियों के माध्यम से नए रोजगार का सृजन और कृषि उत्पादों का प्रोसेसिंग आदि करके आत्मनिर्भर भारत की कल्पना को साकार किया जा सकता है।

राजस्थान प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष हनुमान प्रसाद अग्रवाल ने अध्यक्षीय उद्बोधन करते हुए कहा कि इस बार दीपोत्सव पर समाज के सभी बंधुओं को सहकार मिठाई उपलब्ध हो ऐसा प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सामान्य व्यक्ति के जीवन में आर्थिक परिवर्तन और परिवर्द्धन करने हेतु सहकार भारती प्रयत्नशील है।

वेबीनार की शुरुआत में मीना शर्मा ने संगठन मंत्र तथा समापन पर पुनीत सोमानी द्वारा कल्याण मंत्र वाचन किया गया।

इस वेबीनार में राष्ट्रीय डेयरी प्रकोष्ठ प्रमुख डॉ गीता पटेल, प्रदेश संगठन प्रमुख मोहन परमार, प्रदेश उपाध्यक्ष शांतिलाल शर्मा, प्रकाश नारायण पारीक, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य कमलेश गहलोत, हेमंत शर्मा, प्रदेश सर्व प्रकोष्ठ प्रमुख इंद्रेश गुप्ता, प्रदेश मंत्री राजेश चित्तौड़ा, भीलवाड़ा जिलाध्यक्ष किशनलाल बंसल, नगर अध्यक्ष छीतर मल लढ़ा, विजया सुराणा, रिन्कू बाहेती सहित राजस्थान प्रदेश के 40 प्रमुख कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।