भीलवाड़ा मे पशुओं से फैला स्क्रब टाइफस  रोग बालक की मौत, मचा हडकंप

स्क्रब टाइफस
प्रतीकात्मक

Bhilwara news । एक और तो कोरोना वायरस का कोहराम मचा हुआ है और दूसरी और शहर मे पशुओं मे चीचडा (जानवर) से स्क्रब टाइफस रोग होने एक बालक की मौत हो गई । इसकी जानकारी मिलते ही चिकित्सा विभाग मे हडकंप मच गया है ।

डिप्टी सीएमएचओ डाॅ धनश्याम चावला ने दैनिक रिर्पोटर डाॅटकामॅ को यह जानकारी देते हुए बताया की शहर के प्रतापनगर थाना के पीछे स्थित बापू नगर मे रहने वाले एक बालक(16) को पशुओ मे चिपके होने वाले चीचडा(जानवर) से होने वाला रोग स्क्रब टाइफस से 28 जून को आरएनटी हास्पीटल उदयपुर मे मौत हो गई । इसकी सूचना आज मौसमी बीमारियो से सबंधित सूचना के लिए बना आईडीएसपी पोर्टल पर मिली ।

डाॅ चावला ने बताया की सूचना मिलते ही टीम सहित मृतक बालक के आवास पर टीम सहित गए और जानकारी की तो पता चला की उनके घर मे पशु है उनमे से एक पशु गाय का बच्चा उस मृतक बालक के कमरे मे साथ ही सोता था उससे गाय के बच्चे के चीचडे उस बालक के लग गए और रोग फैल खया उसे भीलवाड़ा भी भर्ती कराया लेकिन ठीक नही होने से परिजन उसे आरएनटी हॉस्पिटल उदयपुर ले गए जहाँ उपचार के दौरान 28 जून को उसकी मौत हो गई ।

50 घरो का होगा सर्वे

डाॅ चावला ने बताया की मृतक बालक के आस पास स्थित 50 घरो का कल सर्वे करारा जाऐगा और साथ ही पशु चिकित्सकों की टीम भी सरवे कर पशुओं की जांच करेगी ।