डाॅ सोनी के खिलाफ भष्ट्राचार के आरोपो की जांच शुरू, खबर पर अमल

Bhilwara news । जिले के ब्लाक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ सुनील सोनी द्वारा दो सरकारी वाहनो मे एक ही समय पर सरकारी दौरे कर भष्ट्राचार करने के आरोपो की चिकित्सा विभाग ने एक कमेटी बना जांच शुरू कर दी है । सूत्रो के अनुसार कमेटी ने आज कोटडी जाकर उक्त मामले छानबीन की और सीएसी का रिकार्ड चैक किया लेकिन बीसीएमओ ऑफिस से इस सबंधं मे रिकार्ड नही मिल पाया क्यों कि सारा रिकार्ड डाॅ सुनील सोनी ने अपने कब्जे मे लाॅक कर रखा है और वह वहां मौजूद नही थे।

यह थी ख़बर

 

एक डाॅक्टर दो वाहन मे एक समय मे सरकारी दौरे पर, कमाल है ! पढ़ें भष्ट्राचार की रिपोर्ट

दोनो ही रिकार्ड को मिलान करने के बाद ही स्थिती स्पष्ट हो पाएगी ।।लेकान अंदरखाने की खबर के अनुसार डाॅ सोनी पर लगे भष्ट्राचार के आरोप प्रथम दृष्टया सही नजर आ रहे है । विदित है की इस सबंधं मे दैनिक रिर्पोटर डाॅट काॅम ने 15 जून को विस्तृत खबर प्रसारित की थी ।

क्या है मामला

जिले के कोटडी ब्लाॅक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ सुनील सोनी ने इस पद के साथ -साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का भी प्रभार रहते हुए डाॅ सोनी ने ब्लाक मुख्य चिकित्सा अधिकारी( बीसीएमओ) तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के नाम से बिना कमेटी बनाए , बिना टेंडर किए सरकारी दौरे के लिए एक वाहन किराए पर किया क्रमशः वाहन संख्या संख्या आर जे 51-टीए-230 लिया । यह वाहन उसी वाहन कांट्रेक्टर से लिया जिसका एक वाहन बीसीएमो मे वाहन सं आर छे 06 टीए-2148 पहले ही निर्धारित नियम से किराए पर था और इसी वाहन की आड मे गडबड करते हुए वाहन संख्या 230 लिया

कैसे दौरे किए एक समय मे दो वाहनो मे

इन दोनो वाहनो से एक दिन मे एक ही समय पर अलग-अलग जगह दौरा किया और यह दौरा 2/10/2019 से शुरू किए और 25/2/2020 तक दौरे किए । एक समय मे दोनो वाहनो मे डाॅक्टर सोनी ने दौरे किए उदाहरण के तौर पर 2/10/2019 को वाहन संख्या-2148 से सवेरे 9 बजे दौरे के लिए रवाना हुए और सिंहजी का खेडा, देवरिया, गुल्लाका खेडा, जैतपुरा गए और वापसी दोपहर 12.10बजे हुई इसी तारीख को वाहन संख्या-230 से सवेरे 10.33 मिनट पर डाॅ सोनी आमा, बनका खेडा का दौरा कर रहै है और वापसी यात्रा समाप्त शाम 5 09 मिनट पर कर रहे है । यह सिलसिला 25 फरवरी 2020 तक इसी तरह अपनाया गया है ।

एक ही तारीख मे सारे बिल

डाॅ सोनी ने टेक्सी कांटेक्टर श्री श्याम एटंरप्राइजेज बनवारी लाल पाराशर से वाहन संख्या आरजे 51टीए-230 के बिल वित्तीय वर्ष समाप्ती से 3 दिन पहले 28/3/2020 को एक ही दिनांक मे बिल संख्या क्रमशः 143,144,145 प्रत्येक बिल 12000/ -12000 हजार के रानी 36000/ के बनवा पास कर दिए ।

लेखा शाखा की आपत्ति के बाद भी उठा भुगतान

लेखा शाखा द्वारा वाहन संख्या आरजे -51 टीए-230 के बिल आने पर नोटशीट पर आपत्ति लगाई की इस वाहन को किराए पर लेने के लिए न तो निविदा की गई और न ही निविदा कमेटी बनाई गई और न ही कोटेशन लिया गया । सभी बिल एक ही दिनांक के है जो नियोजित प्रक्रिया को इंगित करता है और न ही वाहन की लाॅग बुग निर्धारित की गई है ऐसी कुछ आपत्तियां लगा बिल भुगतान न करने की सिफारिश की परंतु डाॅ सोनी ने आहरण अधिकार अपने पास होने से बिल पास कर गोलमाल कर दिया ।।

एक वाहन की आड मे दूसरे वाहन का किया फर्जीवाडा

बनवारी लाल पाराशर का एक वाहन , वाहन संख्या आर जे 06- टीए-2148 नियमित किराए पर लगा है और उसी आड मे डाॅ सोनी ने सीएससी का चार्ज होने से दौरे के नाम पर सरकारी बजट को उठाने के लिए यह सारा भष्ट्राचार का खेल खेला ।

इनकी जुबानी

डाॅ फोनी पर लगे भष्ट्राचार के आरोपो की जां के लिए सीएमएचओ के दिशा निर्देश पर एक कमेटी गठित की और कमेटी आज जाःच करने कोटडी गई थी सीएससी का रिकार्ड तो चैक किया लेकिन बीसीएमओ ऑफिस का रिकार्ड डाॅ सोनो के नही होने से नही मिल पाने से चैक मिलान नही हो पाया है ।
सुरेश जैन
एएओ
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य कार्यालय भीलवाड़ा