अजमेर जिले में 100 से ज्यादा चिकित्सा केन्द्रों पर लगेंगे टीके

कोरोना वैक्सीन
File Photo

Ajmer News। अजमेर में दो जनवरी को टीके लगाने की प्रक्रिया को सफलता पूर्वक जांच लिया गया है। चिकित्सा विभाग टीका लगाने के लिए पूरी तरह तैयार है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. केके सोनी ने बताया कि अजमेर जिले में मेडिकल कॉलेज से जुड़े जेएलएन अस्पताल से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों तक पर टीका करण की व्यवस्था की गई है। जिले भर में सौ से भी ज्यादा चिकित्सा केन्द्र चिन्हित किए गए हैं। जिन प्राइवेट अस्पतालों में स्वास्थ कर्मियों की संख्या 100 है वहां भी टीकाकरण करवाया जाएगा। पहले चरण में जिन 20 हजार स्वास्थ कर्मियों को टीका लगना है, उनकी सूची तैयार कर ली गई है। दूसरे चरण में फ्रान्ट लाइन कर्मचारियों का टीकाकरण होगा।
सरकारी कर्मचारियों की सूची तो प्रशासन के पास उपलब्ध है, लेकिन 50 वर्ष से अधिक उम्र और डायबिटीज़, ब्लडप्रेशर, हार्ट जैसी बीमारी से ग्रस्त लोगों को टीका करण के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया सरकार के दिशा निर्देशों के अनुरूप होगी। जो लोग रजिस्ट्रेशन करवाएंगे उन्हें ही मोबाइल पर एसएमएस के जरिए सूचना दी जाएगी। इस सूचना में बताया जाएगा कि किस चिकित्सा केन्द्र पर टीका कारण होगा।
डॉ. सोनी ने बताया कि वैक्सीन को रखने के लिए चिकित्सा विभाग के पास पर्याप्त स्टोरेज है। मौजूदा समय में भी अजमेर से ही नागौर, भीलवाड़ा के लिए दवाइयां भेजी जाती है। उन्होंने बताया कि जिन स्वास्थ्य केन्द्र पर टीका लगेगा वहां बैड भी रखे जाएंगे, क्योंकि टीका लगाने के बाद संबंधित व्यक्ति आधे घंटे तक चिकित्सकों की निगरानी में रहेगा।