उनियारा के लाल को मिला संयुक्त राष्ट्र द्वारा विश्व शान्ति पुरुस्कार

Uniara News /संदीप गुप्ता । उनियारा क्षेत्र के रुकमैया मीणा जो वर्तमान में रेलवे इलाहाबाद में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी के पद पर कार्यरत है। उनको संयुक्त राष्ट्र संघ ने अंतरराष्ट्रीय लाइजिंग अधिकारी के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व शांति पुरस्कार से सम्मानित किया है।

उनियारा के लाल को मिला संयुक्त राष्ट्र द्वारा विश्व शान्ति पुरुस्कार 1

रुकमैया मीणा उनियारा तहसील के कांसपुरिया गांव के रहने वाले हैं और रेलवे अधिकारी के रूप में इलाहाबाद में अपनी सेवाएं दे रहे हैं रुकमैया मीणा को कोविड़ 19 के बचाव लोग डाउन में गरीबों मजदूरों के लिए लगातार भोजन, मास्क सैनिटाइज की व्यवस्था ,तथा प्रवासी मजदूरों को उनके गांव तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाने के कारण केंद्र सरकार ने उन्हें इस पद के लिए इस सम्मान के लिए उनका नाम संयुक्त राष्ट्र संघ में भेजा जहां से उन्हें विश्व शांति पुरस्कार के रूप में नवाजा गया ।

रुकमैया मीणा संयुक्त राष्ट्र संघ की इंटरनेशनल ट्राइबल इन्डिजिनियस डवलपमेन्ट फोरियम के भारत सरकार की ओर से सदस्य हैं इसलिए मीणा के पास अंतरराष्ट्रीय अधिकारी के पद का कार्यभार भी है।

मीणा ने एक बार फिर देश का नाम रोशन किया है इससे उनियारा क्षेत्र के सभी लोग गांव के लोगों में खुशी की लहर है क्योंकि राजस्थान का नाम मिट्टी के लाल रुकमैया ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाया।