जहाजपुर:टिड्डी दल आने की सम्भावना, कृषि विभाग हुआ मुस्तैद

Jahazpur news(आज़ाद नेब) जिले के आसींद क्षेत्र मे मंडराता टिड्डी(locust) दल हवा के साथ रूख चलने वाले टिड्डी दल क्षेत्र में किसी भी समय दस्तक दे सकता है। वैसे कृषि विभाग पूरी तरह मुस्तैदी के साथ तैयारी कर बैठा है।
मिली जानकारी के अनुसार आसींद क्षेत्र में सोमवार रात को आया टिड्डी दल को वहां से खदेड़ने के बाद उसका हवा के साथ रूख अब शाहपुरा जहाजपुर की ओर बताया गया है।

जहाजपुर:टिड्डी दल आने की सम्भावना, कृषि विभाग हुआ मुस्तैद 1

कृषि विभाग के उपनिदेशक रामपाल खटीक व सहायक निदेशक उषा चितारा ने आसींद से शाहपुरा, बनेड़ा, कोटड़ी व जहाजपुर के काश्तकारों से अपने खेतों में रहकर टिड्डी दल को भगाने का प्रयास करने को कहा है। काश्तकारों को अपने स्तर पर खेतों में आवाज करके इनको रूकने नहीं देना हैं सामान्यता एक बार उड़ने के बाद इनका दल शाम को ही रूकता है पर सावधानी सभी काश्तकारों को रखनी होगी।

सहायक कृषि अधिकारी भगवत सिंह ने बताया कि टिड्डी दल को देखते हुए विभाग के सभी कृषि पर्यवेक्षकों को ड्यूटी स्थान पर रहने की हिदायत के साथ साथ मुस्तैद रहने की निर्देश दिए गए हैं।

सिंह ने बताया कि टिड्डी दल से कोई नुकसान ना हो, छिड़काव करने के लिए 50 अलग-अलग जगहों पर छिड़काव यंत्र व ट्रैक्टर मुस्तैदी से खड़े हैं टिड्डी दल से कृषि विभाग लड़ने की भरसक प्रयास करेगा।