विधायक गोपीचन्द ने पार्वती सागर का निरक्षण, श्रमिकों को दिये मास्क

जहाजपुर (आज़ाद नेब) लुहारी ग्राम पंचायत में छग्गा का झौंपड़ा के समीप स्थित पार्वती सागर बांध का विधायक गोपीचन्द मीणा ने निरक्षण किया। बांध की दुर्दशा देखकर जिला परिषद के कार्यकारी अधिकारी गोपाल बिरदा से बात कर अवगत कराया। मौके पर सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता रामप्रसाद मीणा, कनिष्ठ अभियंता रामकेश मीणा को बुलवाकर वस्तु स्थिति की जानकारी दी।

ग्रामीणों ने बताया कि बांध विगत वर्ष पूरा भर गया था लेकिन पानी के रिसाव के कारण खाली हो जाता है। बांध की मरम्मत के मामले में ग्राम पंचायत व सिंचाई विभाग एक दुसरे पर मरम्मत की जिम्मेदारी डाल कर खानापूर्ति कर देते हैं, जिस पर विधायक गोपीचन्द मीणा ने नाराजगी जताई तथा दोनों अभियंताओं को निर्देशित किया कि बांध की मरम्मत की सुनिश्चितता कर बारिश से पूर्व बांध की मरम्मत की जाये। इस मामले जिला परिषद सीईओ गोपाल बिरदा से भी मरम्मत के कार्यादेश जारी करने के निर्देश दिये।

इससे पूर्व विधायक ने नरेगा कार्य कर रहे श्रमिकों से मिलकर समस्याऐं जानी तथा सभी श्रमिकों को सोशल डिस्टेंस बनाये रखने के लिए प्रेरित करते हुए कोरोना से बचाव के उपाय बताये तथा मास्क भी वितरित किये। गौरतलब है कि पार्वती सागर बांध के पूर्ण भर जाने के बाद भी दोनों नहरों से पानी छोडऩे के उपरांत पानी का रिसाव होकर बांध खाली हो जाता है।

सिर्फ बांध के पेटे में ही पानी बचता है, जिसके कारण ग्रामीण सिंचाई से वंचित रह जाते हैं तथा पानी के रिसने से किसानों की भूमि भी खराब हो जाती है। इसी को लेकर ग्रामीण बार-बार विधायक से शिकायत कर रहे थे।