कोरोना संक्रमण को कैसे रोका देखना है तो डोहरिया चलो

Shahpura News/ मूलचन्द पेसवानी  । शाहपुरा पंचायत समिति क्षेत्र के डोहरिया पंचायत में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए डोहरिया ग्राम पंचायत ने पहल की है। सरपंच सतयप्रकाश बेरवा ने नवाचार करते हुए पंचायत के सभी गावों की सीमाओं को सील कर दिया है।

कुल 50 स्वयंसेवक स्वैच्छिक सीमाओं पर सेवाएं देने के लिए तैयार हुए है। इसके सार्थक परिणाम ये आये है कि बाहर से आने वाले श्रमिक वर्गो को चिन्हित कर उनको होम आईसोलेशन कर दिया है। उनका स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया जा रहा है।

गांव को सेनेटाईज करने के साथ सभी स्वयंसेवक सेवा के लिए तत्पर खड़े हैं
अगर हर पंचायत में ऐसा होता है तो संकमण को रोका जाना आसान होगा

सरपंच सत्यप्रकाश बैरवा ने पंचायत सीमाओं पर तैनात किए 50 स्वयं सेवक। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए डोहरिया पंचायत की पांचों सीमाओं शाहपुरा रोड़, तस्वारियां बांसा रोड़, मुंशी कुआ रोड़,कनेछन कलां रोड़ ,मोतीपुरा रोड़ पर दो पारियों में दो-दो स्वयं सेवक निर्धारित प्रपत्र में सूचना दर्ज कर पंचायत वासियों को बाहर जाने एवं बाहर वासियों को अंदर आने से रोक रहे है। राहगीरों को कोरोना से आने वाले संकट एवं कोरोना से बचाव के बारे में भी चेक पोस्ट पर बताया जा रहा है। ग्राम विकास अधिकारी जगदीश प्रसाद तिवाड़ी ने बताया कि इस स्वयं सेवक दल में पंचायत के स्थानीय जन प्रतिनिधि, कर्मचारी व ग्राम वासी समिमलित होकर अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे है।

सरपंच ने बताया कि लोक डाउन के तहत किए गए ’कार्यो में पंचायत के सभी गावों में ब्लिचिंग पाउडर का छिड़काव, पंचायत की सीमाएं की गई सील, आमजन से जुड़ा सर्वे किया गया है। बाहर से आए लोगों का चिह्नितिकरण कर उन्हें होम आईसालेशन में रखा गया है। मास्क व सेनेटाइजर का वितरण, ग्रामीणों के लिये खाद्य सामग्री का इन्तजाम करना, स्वयं सेवकों ,कर्मचारियों व पंचायत प्रतिनिधियों के माध्यम से प्रत्येक परिवार के स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी लेना। ये सभी कार्य करने के कारण लोगों में जागरूकता आयी है।

Slider