Bhilwara / कोरोना वायरस-प्रशासन अतिगंभीर वार रुम स्थापित, 5 क्वाइंटाईन वार्ड तैयार, 11 हाॅस्टल अधिग्रहित*

Bhilwara news /चेतन ठठेरा । कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण से निपटने के लिये जिला प्रषासन ने युध्दस्तर पर तैयएारियां प्रारंभ कर दी है। इसके लिये कलेक्टर कार्यालय के कमरा नं0 3 में वार रुम बनाया गया है।जिला कलक्टर राजेन्द्र भट्ट ने अतिरिक्त जिला कलक्टर-षहर  नरेन्द्र जैन को वार रुम का ओवर आल प्रभारी नियुक्त किया है। वार रुम 24 घंटे कार्यरत रहेगा 8-8 घंटे की तीन पारियों में अधिकारी कर्मचारी ड्यूटी देंगे।

वार रुम में तीन पारियों में कर्मचारी 8-8 घंटे ड्यूटी देंगे।वार रुम का टेलीफोन नं. 01482-232607 रहेगा। एक रिजर्व टीम भी गठित की गई है जो प्रातः 9.30 बजे से सायं 6.00 बजे तक कार्य करेगी।

जिला कलेक्टर कार्यालय में नियंत्रण कक्ष पहले से ही कार्यरत है। नियंत्रण कक्ष भी 24 घंटे कार्यरत है। जिसके टेलीफोन नं. 01482 233030 तथा 232626 है। इसके अलावा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में भी नियंत्रण कक्ष 01482 232643 पहले से कार्यरत है। शहर में सामुदायिक भवन, रमा विहार में 30 बेड, पटेल नगर  व सांयगानेर के सामुदायिक भवन में 25-25 बेड, पाॅलोटेक्निक महाविद्यालय में 100 बेड तथा सुभाषनगर के लायंस क्लब हाॅस्पिटल में 15 बेड के क्वारेंटाईन सेंटर स्थापित किये गये है।

शहर के निजी व सरकारी हैस्टल अधिगृहित

जिला कलक्टर राजेन्द्र भट्ट ने बुधवार को आदेश जारी कर शहर के राजकीय एवं निजी संस्थाओं के 11 हाॅस्टल को उपलब्ध समस्त संसाधनों/सुविधाओं सहित तत्काल प्रभाव से अधिग्रहित कर आगामी आदेष तक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को सुपुर्द कर दिया है। इनमें माणिक्यलाल वर्मा राजकीय महाविद्यालय, महाराणा कुम्भा हाॅस्टल, मयूर हाॅस्टल, नोबल इंटरनेषनल स्कूल, जी स्कूल, संगम स्कूल आफ ऐक्सीलेंस, महिला आश्रम स्कूल, मीणा हाॅस्टल, धाकड़ हाॅस्टल, महेष छात्रावास तथा अग्रवाल मांगलिक भवन शामिल है।

सभी क्वारेटाईन सेंटर के लिये प्रषासनिक अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये है। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को इनका आल ओवर तथा राजेष सुवालका सहायक कलकटर को सहायक इंचार्ज बनाया गया है।

जिला कलक्टर राजेन्द्र भट्ट ने कहा कि जिले में नागरिकों को खाद्यान्न सहित किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होने दी जाएगी। पूरे जिले का डोर-टू-डोर सर्वे करवाया गया है। 24 घंटे सेम्पल लिये जा रहे है। पूरे जिले में सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव करवाया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि खाद्यान्न सहित फलों का वितरण उपभोक्ता भंडार के माध्यम से करवाया जा रहा है। इसके लिये षिक्षा विभाग द्वारा कार्मिकों की नियुक्ति की गई है। वाहनों कोअनुमति किया गया है। आवश्यक सेवाओं में मेडिकल तथा पेट्रोल पंप आदि खुले रखे गये है। जिले में स्थित आटा मिलों को चालू करवाया गया है। जिला परिवहन अधिकारी द्वारा अतिआवष्यक निजी वाहनों को अनुमति प्रदान की जा रही है।

जिला कलक्टर ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये नागरिाकें से अपना सहयोग प्रदान करने तथा घरों में रहने की अपील की है।

*किसी को भूखा नहीं सोने देंगे, घरों में रहकर सहयोगकरें-कलेक्टर राजेन्द्र भट्ट*

जिला कलेक्टर राजेन्द्र भट्ट ने कहा कि कर्फ्यू और लॉकडाउन अवधि में अपने घरों से न निकलें। मुख्यमंत्री की मंशानुरूप किसी को भी भूखा नहीं सोने दिया जाएगा। प्रशासन ने कॉलोनियों में न केवल राशन सामग्री, फल-सब्जी और दूध की सशुल्क सप्लाई शुरू कर दी है बल्कि गरीब और कच्ची बस्ती के वाशिंदों को निशुल्क राशन सामग्री उपलब्ध करवाना प्रारम्भ कर दिया है।

प्रशासन और दानदाताओं के सहयोग से यह सामग्री निशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही है। बुधवार को 7 वाहनों से ओडो का खेड़ा, सीएम जनआवास मजदूर बस्ती छोटी हरणी में 231, कीर का खेड़ा मेडिकल कॉलेज के पास, गाड़िया लोहार बस्ती, सालरा सिंदरी बालाजी के पास 280 एवं बालाजी खेड़ा मालोला रोड में 200 पैकेट का वितरण किया गया।

गरीबो को निशुल्क राशन सामग्री

जिला कलेक्टर ने बताया कि शहर के उन इलाकों में वाहनों द्वारा निशुल्क राशन सामग्री उपलब्ध करवाई का रही है जहां गरीब और वंचित लोग बसते हैं। पैकेट में आटा, दाल, तेल मसाले आदि प्रतिदिन के उपयोग की सामग्री है जो पूरे परिवार के लिए सप्ताह भर के लिए पर्याप्त है। उन्होंने बताया कि पांच दिन बाद इन्ही इलाकों में फिर से वाहन जाएंगे और जरूरतमंदों को सामग्री उपलब्ध करवाएंगे। इसके लिए राजीव गांधी ऑडिटोरिम में संग्रहण एवं पेकिंग केंद्र बनाया गया है। जिला कलेक्टर ने वितरित किये निशुल्क भोजन पैकेट कावाखेड़ा कच्ची बस्ती में किये वितरित । पुलिस की ओर से से भी भोजन पैकेट पुलिस अधीक्षक ने किये 100 पैकेट वितरित अत्तिरिक्त पुलिस अधीक्षक और अन्य अधिकारी रहे उपस्थित

लोग कतारों मे खडे हो ले रहे सामान

कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण हेतु शहर में लागू कर्फ्यू के दौरान आमजन को दैनिक आवश्यकता की वस्तुओं की सप्लाई सुनिश्चित की जा रही है। जिला प्रशासन की ओर से कृषि उपज मंडी की निगरानी में शहर के विभिन्न क्षेत्रों में वाहनों द्वारा सब्जी एवं फल की सप्लाई की जा रही है। कुल 18 वाहनों द्वारा तीन-तीन वार्डों में यह सप्लाई हो रही है। प्रशासन की अपील पा पालन करते हुए लोग कतार में उचित दूरी पर खड़े होकर फल एवं सब्जियों का क्रय कर रहे हैं।

ad