Tonk / कोई गरीब भूखा नहीं सोएगा, सबको खाना मिलेगा- के . के. शर्मा

Tonk News (फ़िरोज़ उस्मानी)। जिलेवासी 31 मार्च तक लॉकडाउन के दौरान घरों पर ही रहें। अनावश्यक रूप से घर से बाहर ना निकले। कोरोना वायरस से बचाव के लिए सोशल डिस्टेन्स बनाए रखना जरूरी है।पत्रकारों से वार्ता के दौरान जिला कलेक्टर के.के.शर्मा ने कहा।

कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं मिला

उन्होंने कहा कि जिले में मंगलवार तक एक भी व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं मिला है। 10 सेम्पल भेजे गए थे जिनमें से 8 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है, दो की रिपोर्ट आना अभी शेष  है। आज तक जिले में विदेश से आए व्यकितयों की संख्या 84 है। जिनमें 49 आइसोलेशन अवधि पूर्ण कर चुके है और 35 व्यक्ति आईसोलेटेड है। भीलवाडा जिले से आए व्यक्ति 29 है, और वे सभी आइसोलेशन में है। उन्होंने बताया कि अन्य राज्यों से जिले में आए 355 व्यक्ति और प्रदेश के अन्य जिलों से आए 322 व्यक्ति आइसोलेशन में है। इन पर पूरी तरह से निगरानी रखी जा रही है। जिले में कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आए व्यक्तियों की संख्या 60 है। वे सभी आइसोलेशन में है।

अस्पताल का समय 9 से 3 बजे तक

जिला कलेक्टर ने बताया कि जिले के सभी अस्पतालों का समय बुधवार से सुबह 9 बजे से 3 बजे तक रहेगा। अस्पताल एक समय ही खुलेगें। गैर जरूरी सेवाऐं एवं ओपीडी स्थगित रहेगी। उन्होंने जरूरतमंद एवं निराश्रित परिवारों के लिए फूड पैकेट, राशन सामग्री के ड्राई पैकेट दो-तीन दिन में उपलब्ध कराने की बात कही। इसके लिए बुधवार तक पूरे जिले में सर्वे कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। पूरे जिले में मंगलवार को भी 2100 के लगभग फूड पैकेट का वितरण किया गया है।

गरीबो को दस दिन का राशन दिया जाएगा

जिला कलेक्टर ने बताया कि सर्वे के पश्चात जरूरतमंद व निराश्रित परिवारों को 10 दिन के हिसाब से 10 किलों आटा,एक किलों चावल,एक किलों चीनी,आधा किलों चनें की दाल,मूंग की दाल,चाय पत्ती का वितरण किया जाएगा।

कई भामाशाह आए सामने

इस मुश्किल की घडी में जिले के दानदाता एवं भामाशाह भी अलग-अलग रूप से आर्थिक सहायता दें रहे है। उन्होंने जैन सोशल ग्रुप का जिक्र करते हुए कहा कि उनकी ओर से निःशुल्क 500 मास्क एवं हरे कृष्णा विलेज की और से रोजाना 500 फूड पैकेट्स दिए जाऐंगे।
जिला कलेक्टर ने बताया कि जिले में कोई गरीब भुखा नहीं सोए इसके लिए सभी ब्लॉक में उपखण्ड अधिकारियों को दानदाता एवं भामाशाहों के माध्यम से भी सहयोग लेने के निर्देश दिए गए है। अगले दो-तीन दिन में जिले में 8 से 10 हजार ड्राई राशन सामग्री (फूड पैकेट) का वितरण किया जाएगा।

3285 बेड की व्यवस्था की गई है

जिला कलेक्टर ने बताया कि समाज कल्याण, शिक्षा विभाग, देवनारायण के छात्रावास एवं पीटीएस में 34 स्थान चिन्हित कर 3285 बेड की व्यवस्था कर ली गई है। फूड सप्लाई चैन टूटे नहीं इसके लिए कृषि उपज मंडी एवं ऑयल मील आदि खुली रहेगी।
  इस दौरान अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक विपिन शर्मा, सीईओ नवनीत कुमार, सीएमएचओ अशोक यादव, पीएमओ नवीन्द्र पाठक भी मौजूद थे।

Slider