Tonk / इंडोनेशिया से लौटे व्यक्ति व उसके संपर्क में आये उनके पिता की कोरोना वायरस रिपोर्ट नेगेटिव

saadat hospitel tonk
File Photo -सआदत अस्पताल टोंक

TONK NEWS नगरफोर्ट में इंडोनेशिया से आये अंशुल जैन एवं उनके संपर्क में आये पिता कमल कुमार जैन की कोरोना वायरस(COVID-19) जांच की रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई। इसके बाद जिला प्रशासन एवं मेडिकल टीम ने राहत की सांस ली। इसी परिवार में इन दानो सहित सुनिता जैन को भी एतिहात के तौर पर अगले 28 दिन तक घरों में रहने के लिए पाबंद किया।

टोंक शहर में विदेशों से लौटे लोगों के घर-घर मेडिकल टीमें पहुंच रही है। जिनमें अब्दुल वहीद निवासी तालकटोरा दमन से, कोमल रायसिंघानी दुबई से, कोमल सेनानी दुबई से, देवता सेनानी दुबई से, भावेश तोगड़ा निवासी कोठी नातमाम कजाकिस्तान से लौटे हैं।

इन सभी लोगों के घर पर चिकित्सा दल द्वारा उनके घर पहुंचे व उनके स्वास्थ्य की जांच की लेकिन उनमें सर्दी जुखाम और बुखार आदि किसी भी प्रकार के लक्षण नहीं पाए गए फिर भी उन्हें हिदायत दी है कि कोरोना वायरस के सक्रमण के कई दिनो तक पता नही लगता है, कई दिन तक बीमारी का पता नहीं लग पाता। इसलिए ये सभी व्यक्ति अपने घर पर रहे। चिकित्सा विभाग एवं जिला प्रशासन द्वारा इनकी निरंतर मोनिटिरिंग के अंतर्गत उनके प्रति दिन स्वास्थ्य पर निगरानी रखी जा रही है।

निवाई तहसील में भी विदेशों से लौटे लोगों के घर-घर मेडिकल टीमें पहुंच रही है। गणेश नारायण शर्मा निवासी, हिंगोटिया इंडोनेशिया से, रिंकू शर्मा निवासी हिंगोटिया इंडोनेशिया से, हरी राम बैरवा निवासी बहड ओमान से, कालूराम निवासी भॉवती कुआलालंपुर से, इशाक निवासी झिलाई सऊदी अरेबिया सेे लौटे हैं।

इन सभी के घर पर चिकित्सा विभाग चिकित्सा दल उनके घर पहुंचकर उनके स्वास्थ्य की जांच की उनमें भी किसी भी प्रकार का सर्दी जुखाम और बुखार आदि के लक्षण नहीं पाए गए लेकिन हिदायत के तौर पर उनको 28 दिन के होम आइसोलेशन पर रखा गया है, तथा जिला प्रशासन एवं चिकित्सा विभाग की टीम द्वारा निरंतर उनके स्वास्थ्य की जांच की जा रही है।

इसी प्रकार नंदकिशोर बैरवा, निवासी लांबा चेतनपुरा, मेहंदवास सऊदी अरब से, ओमप्रकाश बेरवा बरौनी (पराना) सऊदी अरब से, रामदयाल रेगर निवासी बमोर दुबई से, राजेश कुमार निवासी काबरा, खालिद राफे निवासी सैयद कॉलोनी ईजिप्ट से, मस्तराम बेरवा निवासी खेडली उनियारा, सिंटू बेरवा निवासी खेडली उनियारा व संतोष देवी अग्रवाल निवासी सदर बाजार देवली यूएई से लौटी है।

इन सभी के घर पर चिकित्सा विभाग चिकित्सा दल उनके घर पहुंचकर उनके स्वास्थ्य की जांच की उनमें भी किसी भी प्रकार का सर्दी जुखाम और बुखार आदि के लक्षण नहीं पाए गए लेकिन हिदायत के तौर पर उनको 28 दिन के होम आइसोलेशन पर रखा गया है।

 

टोंक  सीएमएचओ डॉ अशोक कुमार यादव (Tonk CMHO Dr. Ashok Kumar Yadav) ने कोरोना वायरस आपदा से निपटने के लिए आमजन से ज्यादा सावधानी बरतने की अपील की है। उन्होंने कहा कि अगले 15 दिन तक किसी भी हॉस्पिटल में सिर्फ इमरजेंसी में ही दिखाने जाए। हॉस्पिटल में भर्ती मरीजों को देखने के लिए कम से कम लोग जाए। बच्चों और वृद्ध लोगों को हॉस्पिटल में ले जाने से बचे।

सिर्फ इमरजेंसी ऑपरेशन ही करवाए। ऑपरेशन को थोड़े दिन टाला जा सकता है, उसे चिकित्सक की सलाह से बाद की तारीख ले। सभी आमजन को सतर्क और सुरक्षित रखना चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की और जिला प्रशासन की जिम्मेदारी है। उन्होने कहा कि इस बीमारी से सबसे ज्यादा संपर्क में आने का खतरा स्वास्थ्य विभाग कर्मी को ही है, लेकिन देश और मानवता के लिए हम स्वास्थ्य विभाग के लोग समर्पित रहेंगे। आप भी मानवता के हित में सभी भावनाओं से ऊपर उठकर देश हित में सहयोग करें।

Slider