22 साल से प्यासी खड़ी पानी की टंकी

Baran news( फ़िरोज़ खान)। रायथल ग्राम पंचायत मुख्यालय पर 22 वर्ष बेकार पड़ी हुई है पानी की टंकी । ग्रामवासियो के अनुसार 1998 गांव में सरकार द्वारा जनता जल योजना के तहत पानी की टंकी का निर्माण हुआ था । साथ ही पुरे गांव में पाईप लाईन डलवाई ओर अच्छे पानी के लिए अलग अलग जगह चार बोर लगवाये गए थे ।

जिसमें दो का अच्छा पानी था । दोनों जगह ही लाईट ओर बोर में मोटर लगवाई । मगर पानी चालु नहीं हुआ । गांव के लोगों ने बताया की टंकी बनने के लगभग 5 साल बाद पानी की सप्लाई चालू हुई । पर मुस्किल से दो तीन महीने ही पानी की सप्लाई हुई । और बाद में बन्दं हो गई ।

तब से बन्दं पड़ी है । इससे ग्रामवासियो को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है । ज्यादा परेशानी महिलाओं को होती क्योंकि पीने का पानी इधर उधर से लाना पड़ता है । लाखों रुपये खर्चा करने के बाद भी आमजन को इस पेयजल योजना का फायदा नही मिल रहा है ।

जलदाय विभाग द्वारा इस पानी की टंकी की सप्लाई की जिम्मेदारी ग्राम पंचायत को दे रखी है । ग्रामवासी पवन दाधीच ने बताया कि इस पानी की टंकी से हम गांव वालों को कोई फायदा नहीं हुआ है । हम लोगों को हेडपम्प के पानी से काम चलाना पड़ता है । इसका पानी भी फ्लोराइड है । हमने पहले भी कई अधिकारियों को अवगत कराया मगर ध्यान नही दिया गया ।

इसी के पास में एक ओर पानी की टंकी का निर्माण हो रहा है । जो की यह टंकी सोनवा पेयजल योजना के अन्तर्गत बनाई जा रही है । पहले की तो चालू नही हो सकी । गांव वालों का कहना है कि बिना कर्मचारी के यह योजना फैल हो गई अब तो धीरे धीरे सामानों पर चौर हाथ साफ कर रहे हैं ।


गांव के बुद्दीप्रकाश,भंवर, जीतू, पवन दाधीच, चन्द्र मालव, शीतल आदि ने इस पेयजल योजना को चालू करने की मांग की है ।

ad