युवक कांग्रेस के चुनाव में फर्जी वोटिंग की जांच के नाम पर खानापूर्ति

Jaipur news । युवा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष, प्रदेश कार्यकारिणी और विभिन्न पदों के लिए के लिए हुए चुनाव अब सवालों के घेरे में हैं। इसकी एक वजह ये भी है कि युवा कांग्रेस के चुनाव परिणाम के लिए पूर्व में निर्धारित की तिथि के बाद अब दो बार चुनाव परिणाम की तारीख आगे खिसक चुकी है। इस चुनाव में फर्जी वोटिंग का संदेह भी जताया गया है।

दरअसल 22 और 23 फरवरी को विभिन्न पदों के लिए दो दिन तक चले मतदान के दौरान कई शहरों में फर्जी वोटिंग की शिकायतें आई थी। नियमों के मुताबिक मतदाता वोट करते समय अपने मोबाइल से सेल्फी भी अपलोड करनी थी। पर कई जगह वोटर्स ने ओटीपी किसी का और फोटो किसी और की अपलोड की थी। इसकी शिकायतें युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने युवा कांग्रेस के दिल्ली मुख्यालय में भी की थी। इस पर उन्हें फर्जी वोटिंग की छानबीन करने का आश्वासन दिया गया था।

बताया गया है कि फर्जी वोटिंग जांचने के नाम पर केवल खानापूर्ति की जा रही है, जबकि होना ये चाहिए था कि जब फर्जी वोटिंग की जा रही थी, तो जिस ऑनलाइन ऐप पर वोट किए जा रहे वहीं उसमें ऐसा भी सिस्टम होना चाहिए था कि इस तरह की फर्जी वोटिंग को स्वीकार ही न करे।

कार्यकर्ताओं को संदेह है कि वोटिंग में हेरफेर कर कोई बड़ा खेल तो नहीं किया जा रहा है। जहां पहले 28 फरवरी को परिणाम घोषित होना था, वह अब तीन मार्च तक के लिए टाल दिया गया है। सभी पदों के लिए परिणाम तीन मार्च को आएगा। इससे पहले भी एक बार परिणाम की तिथि एक दिन आगे खिसक गई थी। पहले 27 फरवरी को रिजल्ट आना था। चुनाव परिणाम की तारीख दो बार बढऩे से युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने चुनाव प्रणाली पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

गौरतलब है कि युवा कांग्रेस चुनाव में पहली बार ऑनलाइन ऐप के जरिए मतदान कराए गए हैं। जबकि पूर्व में दो बार बैलेट पेपर से चुनाव कराए गए थे। अब चुनाव लड़ रहे कार्यकर्ता 3 मार्च को आने वाले चुनाव परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। इसके बाद ही आगे की रणनीति तय करेंगे। सभी पदों के लिए परिणाम ऑनलाइन ही जारी किए जाएंगे।

Slider

Previous articleJodhpur / मुख्यमंत्री गहलोत आज जोधपुर में
Next articleBhilwara / सिन्धु सभा की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक का शुभारंभ
Firoz Usmani Tonk : परिचय- पत्रकारिता के क्षेत्र में पिछले 15 वर्षो से संवाददाता के रूप में कार्यरत हुंॅ, 9 साल से राजस्थान पत्रिका ग्रुप के सांयकालीन संस्करण (न्यूज़ टुडे) में जिला संवाददाता के रूप से कार्य कर रहा हंू। राजस्थान पत्रिका न्यूज़ चैनल में भी अपनी सेवाएं देता रहा हूं। एवन न्यूज चैनल में भी संवाददाता के रूप में कार्य किया है। अपने पिता स्व. श्री मुश्ताक उस्मानी के सानिध्य में पत्रकारिता की क्षीणता के गुण सीखें। मेरे पिता स्व.श्री मुश्ताक उस्मानी ने भी 40 वर्षो तक पत्रकारिता के क्षैत्र में कार्य किया है। देश के कई बड़े न्यूज़ पेपर से जुड़े रहे। 10 वर्ष दैनिक भास्कर में ब्यूरों चीफ रहें।