Jaipur/ एसएमएस में होगी कारोना वायरस की जांच

क्रॉस वेरिफिकेशन के लिए सैम्पल जाएगा पुणे

Jaipur News- चीन से निकलकर अन्य देशों में फैल रहे कोरोना वायरस की पहचान के लिए अब प्रदेश के सबसे बडे सवाई मानसिंह चिकित्सालय में भी इसकी जांच शुरू करने का निर्णय किया गया है। इसके तहत शुक्रवार से एसएमएस में भी इसकी जांच शुरू हो जाएगी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के एसीएस रोहित कुमार सिंह ने गुरुवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव के साथ वीडियो कॉन्फ्रेन्स के दौरान जयपुर में ही कोरोना वायरस की जांच शुरू करवाने की बात कही।


जांच का होगा क्रॉस वेरिफिकेशन 
एसएमएस अस्पताल की माइक्रोबायोलॉजी लैब अन्तरराष्ट्रीय स्तर की लैब है, लेकिन आईसीएमआर और विश्व स्वास्थ्य संगठन की गाइडलाइन के निर्धारित प्रोटोकॉल के कारण जयपुर में की जाने वाली जांच को क्रॉस वेरिफिकेशन के लिए पुणे की नेशनल इन्स्टीट्यूट ऑफ  वायरोलॉजी में भेजा जाएगा। इसमें पुणे से मिली रिपोर्ट को ही अधिकृत माना जाएगा। 


जयपुर में दोनों संदिग्ध की जांच


इधर, कोरोना वायरस के जयपुर में संदिग्ध मिले दोनों मरीजों को आईसोलेशन  में रखा गया है। इसमें एक संदिग्ध की नेगेटिव रिपोर्ट आ चुकी है और दूसरे की रिपोर्ट शुक्रवार को आने की उम्मीद है। केन्द्रीय स्तर से उपचार के बाद ही कोरोना संदिग्धों के लिए डिस्चार्ज प्रोटोकोल जारी किया जाएगा। हालांकि फिलहाल प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में है। 


चिकित्सा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने चीन से राजस्थान आने वाले सभी यात्रियों की पहचान करने एवं पुलिस विभाग के सहयोग से विभिन्न होटलों में ठहरने वाले यात्रियों में से चीन के यात्रियों की जानकारी लेकर उनकी स्वास्थ्य जांच करवाने के निर्देश दिए हैं।

इसके साथ ही कोरोना वायरस के बारे जानकारी एवं सहयोग के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के हेल्पलाईन नम्बर 011-23978046 एवं राज्यस्तर पर 0141-2225624 एवं टोल.फ्री नम्बर 104 या 108 पर आमजन के लिए काउंसलिंग सुविधा उपलब्ध करवाई गई है।