पहले डीएपी अब युरिया की मारामारी, राशन की तरह बंटता उर्वरक

Azad Mohammed nab
2 Min Read

जहाजपुर (आज़ाद नेब) कृषि प्रधान देश में किसान खाद की कमी के चलते परेशान हाल है, पिछले दो माह से उर्वरक की काफी किल्लत चल रही है। जिससे किसानों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। पहले डीएपी खाद की किल्लत की वजह से रबी फसलों की बुवाई में दिक्कत आई थी। अब यूरिया उर्वरक की किल्लत देखने को मिल रही है।

केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया ने 1 नवंबर को कहा कि नवंबर महीने में यूरिया की सभी राज्यों की तरफ से डिमांड 41 लाख मैट्रिक टन की तुलना में 76 लाख मीट्रिक टन यूरिया सप्लाई करने का लक्ष्य हमने बनाया है। लेकिन फिर भी किसान खाद की किल्लत के चलते मारेमारे फिरते नज़र आ रहे है। हां कुछ खाद की सप्लाई आने पर किसानों को एक आधार कार्ड एक उर्वरक बैग पुलिस की निगरानी में वितरित किया जा रहा है। घंटों लम्बी कतारों में लगने के बाद एक उर्वरक का बैग लेकर जाने वाला किसान ठगा सा महसूस करता नज़र आता है।

कृषि अधिकारी भगवत सिंह ने बताया कि आज क्षेत्र के केवीएसएस जहाजपुर, जीएसएस अमरगढ़, खजूरी, पण्ड़ेर, जामोली में 80 मेट्रिक टन यूरिया खाद की सप्लाई हुई है। खाद सप्लाई में भगदड़ ना मचे इसके लिए पुलिस की मदद ली जा रही है जिससे वितरित व्यवस्था सही तरीके से की जा सके।

Share This Article
Follow:
आज़ाद मोहम्मद नेब में दैनिक रिपोर्टर्स के आलावा एडिटर स्मार्ट हलचल, रिपोर्टर HNN news, tv100 ,लाइव टुडे, साधना प्लस, सरेराह, हुक्मनामा समाचार, जयपुर टाइम्स साथ काम करता हू .पत्रकारिता से आमजन की बात प्रशासन तक पंहुचाना मेरा मकसद है . whatsapp 8890400865, 8058220365