रक्षाबंधन पर बहना को दें ‘सुकन्या समृद्धि खाते’ का उपहार

Reporters Dainik Reporters
2 Min Read

अयोध्या। राखी (Rakhi) के त्योहार को लेकर डॉक विभाग (post office) ने पहले से अपनी योजना बनाकर उस पर कार्य करना शुरु कर दिया है। डाक विभाग ने ऐसी व्यवस्था की है कि बहन जो राखी अपने भाईयों को भेजेंगी उस पर बरसात का पानी असर नहीं करेगा।

मण्डल के प्रवर अधीक्षक डाकघर आरएन यादव ने बताया कि कामकाज के चलते कुछ भाई अपनी बहनों से दूर रहते हैं। लेकिन बहने अपने भाई को राखी जरुर भेजती है। मौसम बरसात का होने की वजह से राखी भेजने वाला लिफाफा काफी कमजोर होता है जो पानी पड़ने पर भीग कर फट जाता है। राखियां भी खराब हो जाती है। इस बात का ध्यान रखते हुए इस साल डॉक विभाग ने सुन्दर रंगीन आकर्षक और वाटरप्रूफ लिफाफा से तत्काल सुरक्षित उनके भाई तक राखी पहुंचाने का प्रबन्ध किया है।

इस दौरान  यादव ने इस राखी पर बहना को दें ‘सुकन्या समृद्धि खाते’ का उपहार, मात्र 250 रुपये में खाता खुलवाकर अपनी बहन के भविष्य को संवारने की अपील किया। प्रधान डाकघर में कतार में खड़ी महिलाओं को लिफाफा की खूबी समझाते हुए सीनियर पोस्टमास्टर राम तीरथ वर्मा एवं मुख्य विपणन अधिकारी सत्येन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि रक्षाबंधन का स्पेशल लिफाफा डिजाइनर रंगीन होने के कारण बिल्कुल अलग सा दिखाई देता है, जिससे डाकघर में इसका छंटाई करने में भी आसानी रहेगी। इस लिफाफे का प्रयोग विदेशों में भी राखी भेजने के प्रयोग किया जा सकता है।

रक्षाबन्धन लिफाफा की कीमत मात्र 10 रुपये रखा गया है, जो मण्डल के सभी डाकघरों में आसानी से उपलब्ध होगा। साथ ही  सिंह ने बताया कि आज छह से अधिक भाईयों ने अपनी बहन को सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाकर उपहार दिया। डाकघर ने इस राखी पर भाई-बहन के त्योहार को यादगार बनाने के लिए अपनी फोटो वाली डाक टिकट ‘माई स्टैम्प’ मात्र 300 रुपये में बनवाए जिसे अपने यादों में सदियों तक संजोया जा सकता है।

Share This Article
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.